ENG | HINDI

इन 5 सरल उपायों से प्रसन्न होकर विघ्नहर्ता गणेश हर लेते हैं सारे विघ्न !

विघ्नहर्ता गणेश

विघ्नहर्ता गणेश – सभी देवताओं में सर्वप्रथम पूजनीय भगवान गणेश का ध्यान करने मात्र से व्यक्ति के जीवन की सारी परेशानियां हल हो जाती हैं. यही वजह है कि किसी भी शुभ कार्य को आरंभ करने से पहले गणपति जी का ना सिर्फ आवाहन किया जाता है बल्कि उनकी विशेष पूजा-अर्चना भी की जाती है.

यूं तो सप्ताह के सातों दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित है लेकिन बुधवार का दिन भगवान गणेश को अति प्रिय है. इसलिए बुधवार के दिन विशेष रुप से गणपति जी की आराधना की जाती है.

सदियों से ये मान्यता चली आ रही है कि गणेश जी को उनकी प्रिय चीजें अर्पित करने से वो शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों के सारे दुखों को पल भर में हर लेते हैं.

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे सरल उपाय, जिनसे प्रसन्न होकर विघ्नहर्ता गणेश अपने भक्तों के सारे विघ्नों को हर लेते हैं और व्यक्ति के जीवन को मंगलमय बना देते हैं.

विघ्नहर्ता गणेश – बुधवार को करें ये 5 आसान उपाय

1- गणपति जी के 12 नामों का स्मरण

Contest Win Phone

बुधवार के दिन भगवान गणेश का पूजन करना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन भगवान गणेश के बारह नामों का स्मरण करने से भगवान गणपति भक्तों पर जल्दी प्रसन्न होते हैं. इसलिए अगर आप गणपति जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो किसी भी गणेश मंदिर में जाकर उनकी विधि-विधान से पूजा करें और उनके बारह नामों का स्मरण करें.

2- घी और गुड का भोग लगाएं

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो इससे निजात पाने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को घी और गुड का भोग जरूर लगाएं. इसके साथ ही घी और गुड गाय को भी खिलाएं, ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में आर्थिक रुप से खुशहाली आती है.

3- सफेद रंग के गणपति की स्थापना

बुधवार के दिन घर के मंदिर या फिर किसी भी मंदिर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना करनी चाहिए. मान्यता है कि इससे भगवान गणेश प्रसन्न होकर सभी प्रकार की बुरी शक्तियों का नाश करते हैं.

4- गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं

अगर आपके घर परिवार के सदस्यों के बीच अक्सर किसी बात को लेकर अनबन रहती है तो बुधवार के दिन गणपति जी को दूर्वा चढ़ाना चाहिए. अगर मुमकिन हो तो भगवान गणेश की दूर्वा से प्रतिमा बनाकर उसका पूजन करना चाहिए.

5- गणेश जी को लगाएं सिंदूर का तिलक

बुधवार के दिन भगवान गणेश के माथे पर सिंदूर का तिलक जरूर लगाना चाहिए और उसके बाद खुद के माथे पर भी तिलक लगाना चाहिए. ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं.

गौरतलब है कि बुधवार के दिन इन आसान से उपायों को करके आप विघ्नहर्ता गणेश को शीघ्र ही प्रसन्न करते हैं और आपकी इस भक्ति से प्रसन्न होकर भगवान गणेश भी आपके जीवन के सारे विघ्नों को हर लेंगे.

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..