ENG | HINDI

ये मॉडर्न डाइट बना सकता है आपको अंधा !

वेगन डाइट

आमतौर पर लोग दो तरह की डाइट का सेवन करते हैं जिसमें एक वेजिटेरियन डाइट होती है और दूसरी नॉन वेजिटेरियन लेकिन आजकल लोग वेगन डाइट को ज्‍यादा फॉलो कर रहे हैं।

वेगन डाइट में मीट या अंडे के साथ-साथ दूध से बनी सभी चीज़ों से दूर रहते हैं और पशुओं से मिलने वाले हर खाद्य और पेय का सेवन नहीं करते हैं।

वेगन डाइट

कई साइकोलॉजिस्‍ट ने इस डाइट को भयंकर बताया है।

उनका कहना है कि इस डाइट से लोग अंधे भी हो सकते हैं। अगर इस डाइट को सही तरीके से फॉलो नहीं किया गया तो हमारे शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने लगती है।

अंडों, मांस और दूध से बनी चीज़ों में मुख्‍य रूप से विटामिन बी 12 पाया जाता है और अगर आप इन्‍हीं चीज़ों का सेवन नहीं करेंगें और अपनी वेगन डाइट को ही फॉलो करेंगें तो इसका आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है।

विटामिन बी 12 की कमी की वजह से अंधापन, कमज़ोरी, थकान और डिप्रेशन के साथ-साथ याद्दाश्‍त में कमी होने लगती है। वेगन डाइट अपनाने वाले लोग इस मुसीबत से ऐसे बच सकते हैं -:

– सन्‍ग्‍लासेस पहनने से सूर्य की अल्‍ट्रावायलेट किरणों से आंखों को 100 प्रतिशत सुरक्षा मिलती है और आंखों में मोतियाबिंद होने की भी संभावना कम रहती है।

– सिगरेट पीने से शरीर के हर हिस्‍से को नुकसान पहुंचता है। सिगरेट पीने वाले लोगों में मोतियाबिंद का खतरा ज्‍यादा रहता है। वेगन डाइट का इस्‍तेमाल करने वाले लोग धूम्रपान बिलकुल ना करें।

– विटामिन सी और ई, जिंक, ल्‍यूटिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्‍त फलों और सब्जियों के सेवन से आंखों की सेहत ठीक रहती है। अपनी डाइट में इन चीज़ों को जरूर शामिल करें।

– अगर आपके परिवार में पहले किसी को नेत्र संबंधी परेशानी हुई है तो आपमें इसकी संभावना ज्‍यादा बढ़ जाती है। डॉक्‍टर को इसके बारे में जरूर जानकारी दें।

आंखें हैं तो सब कुछ हैं। आंखों के बिना आपका जीवन अंधकार के अलावा और कुछ नहीं रहेगा इसलिए अपने खानपान पर ध्‍यान दें और आंखों को दुरुस्‍त रखें।

Don't Miss! random posts ..