ENG | HINDI

ये वेज फूड हैं नॉन वेज से भी ज्यादा फायदेमंद !

वेज फूड

वेज फूड – अकसर ज्यादातर लोग कहते हैं कि बॉडी बनाने या फिर फिट रहने के लिए नॉन वेज फूड सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

लेकिन भारत में कई लोग वेज हैं और ऐसे में उनके दिमाग में ये बात घूमती रहती है कि क्या वेज फूड में नॉन वेज के मुकाबले कम प्रोटीन होता है। क्या वेज फूड से बॉडी नहीं बन सकती क्या इससे फिट नहीं रहा जा सकता। तो आपके ऐसे ही सवालों के लिए यंगिस्तान का आज का विषय आपके लिए बहुत सहायक होगा।

आज हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन से वेज फूड नॉन वेज से भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इन्हीं वेज फूड के बारे में।

1 – अलसी:

वेज फूड खाने वालों के लिए अलसी बेहग ही उपयोगी साबित हो सकता है। 100 ग्राम अलसी में आयरन की मात्रा 5.7 मिली ग्राम, फाइबर की मात्रा 46 ग्राम, कैल्शियम की मात्रा 255 मिलीग्राम होती है। अलसी में फैटी एसिड, लिगनन और म्यूसिलेज पोषक तत्व होते हैं और ये शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अलसी से कई तरह की बीमारियां तो दूर होती ही हैं साथ ही में ये शरीर को फिट रखने में भी बहुत सहायक होता है। अलसी के उपयोग से आप कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करने लगेंगे।

वेज फूड

2 – ओट्स:

ज्यादातर जिम करने वाले लोग ओट्स खाते हैं और इससे काफी फायदा भी पहुंचता है। 100 ग्राम ओट्स में आयरन की मात्रा 4.7 मिली ग्राम, फाइबर की मात्रा 11 ग्राम और कैल्शियम की मात्रा 54 मिली ग्राम होती है। ओट्स किसी भी खाने को आसानी से पचा देता है। इसके अलावा ओट्स रॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स का भी अच्छा स्त्रोत है। ओट्स में कैल्शियम, जिंक, आयरन और वीटैमिन-बी, ई कापी मात्रा में होती है और इससे शरीर को काफी फायदा पहुंचता है। ओट्स को फैट खत्म करने का भी सबसे अच्छा आहार माना जाता है।

वेज फूड

3 – राजमा:

किडनी बीन्स के नाम से मशहूर राजमा भी शरीर के लिए बेहद उपयोगी है। 100 ग्राम राजमा में आयरन की मात्रा 8.2 मिली ग्राम, फाइबर की मात्रा 25 ग्राम और कैल्शियम की मात्रा 143 मिली ग्राम होती है। राजमा शरीर को ताकत देता है। इसके अलावा राजमा से हमारे शरीर को ऊर्जा और ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है। राजमा में कैलरी की मात्रा भी बहुत होती है। राजमा को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। राजमा में कई तरह के ऐसे पोषक ततमव होते हैं जो आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं।

वेज फूड

4 – बादाम:

बादाम को याददाश्त तेज करने के लिए तो जाना ही जाता है। इसके अलावा भी बादाम के कई और फायदे होते हैं। 100 ग्राम राजमा में आयरन की मात्रा 3.7 मिली ग्राम होती है। इसके अलावा इसमें 12 ग्राम फाइबर और 263 मिली ग्राम कैल्शियम भी होता है। बादान कॉलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत सहायक है। बादाम को रात में फुलाकर दिन में खाने से आपको कई लाभ मिलेंगे। बादाम में वजन कम करने की भी खूबी होती है और ये शरीर को फिट रखने में भी मददगार साबित होता है।

वेज फूड

5 – सोयाबीन:

सोयाबीन को भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। 100 ग्राम सोयाबीन में 15.7 मिली ग्राम आयरन, 9 ग्राम आयरन और 277 मिली ग्राम कैल्शियम होता है। इसके अलावा सोयाबीन में विटैमिन बी कॉम्पलेक्स और विटैमिन ए भी भरपूर मात्रा में होता है। सोयाबीन में दूध, अंडे और मीट से भी ज्यादा प्रोटीन होता है और ये सबसे ज्यादा लाभकारी है। वेज खाने वालों के लिए सोयाबिन सबसे अच्छा आगार कहा जा सकता है।

वेज फूड

तो दोस्तों जो नॉन वेज फूड से परहेज करते हैं उनके लिए ये सारे ही फूड बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि आज के बाद आपको कभी भी इस बात की शिकायत नहीं रहेगी कि बॉडी बनाने या फिर पिट रहने के लिए सिर्फ नॉन वेज फूड ही असरदार साबित हो सकते हैं। तो आज से ही आप हमारे बताए इन वेज फूड खाने की आदत डालिए और खुद में फर्क महसूस करना शुरू कर दीजिए।

Don't Miss! random posts ..