ENG | HINDI

ये 10 आसान उपाय आपको क़र्ज़ से छुटकारा दिला सकते है !

क़र्ज़ से छुटकारा

कर्ज वो चीज है जो अच्छे अच्छों के पैर डगमगा देती है.

कर्ज का बोझ अगर बढ़ जाए और हम उसे उतार पाने में सक्षम ना हो पाएं तो जिंदगी परेशानियों से भर जाती है. सीमित कमाई में अपना जीवन यापन करना और कर्ज उतारना बेहद मुश्किल भरा और चुनौतीपूर्ण होता है.

दोस्तों कई बार हमारी परिस्थिति ऐसी बन जाती है कि कर्ज लेने के अलावा कोई और रास्ता नजर नहीं आता. और ये कर्ज आगे चलकर हमारे ऊपर बोझ बन जाता है. इसे चुकाना कई बार बेहद मुश्किल भरा होता है.

ऐसे में आपकी परेशानी का कारण वास्तु दोष भी हो सकता है. ऐसे में घर के इन वास्तु दोषों को दूर कर क़र्ज़ से छुटकारा मिल सकता है.

क़र्ज़ से छुटकारा – 

1 – ध्यान रखें कि आपके घर का ईशान कोण हमेशा साफ – सुथरा रखें.

2 – दोस्तों इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अगर अपना कर्ज या इएमआई चुका रहे हैं, तो उसके लिए मंगलवार के दिन का ही चुनाव करें.

3 – अगर आप अपना घर बना रहे हैं या भाड़े पर ले रहे हैं तो इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बाथरुम नहीं होना चाहिए. क्योंकि इससे व्यक्ति कर्ज में दबा रहता है. अगर आपके घर में पहले से ऐसा है तो इस दोष को दूर करने के लिए एक कटोरी में नमक भर कर बाथरूम में रखें.

4 – कर्ज से जल्द छुटकारा पाने के लिए अपने ऑफिस या घर में उत्तर पूर्व दिशा में शीशा लगाएं.

5 – घर में पानी की व्यवस्था हमेशा उत्तर दिशा में करें.

6 – अपने घर के किचन का रंग नीला करवाएं, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

7 – घर की उत्तर दिशा में देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की स्थापना करें. और नियमित रूप से इनकी पूजा आराधना करें. ऐसा करने से जल्द से जल्द कर्ज से छुटकारा मिल जाएगी.

8 – लाल मसूर की दाल का दान प्रतिदिन करें.

9 – वास्तुदोष नाशक हरे रंग के गणपति घर के मुख्य द्वार पर आगे और पीछे लगाएं.

10 – घर की चौखट पर अभिमंत्रित काले घोड़े की नाल को लगाएं और ध्यान रखें कि इसे शनिवार के दिन ही लगाएं.

ये 10 उपाय क़र्ज़ से छुटकारा दिला सकते है – दोस्तों इन 10 आसान से उपायों से आप घर के वास्तु दोष को दूर कर क़र्ज़ से छुटकारा पा सकते हैं. और इन उपायों को अपनाकर आप आगे के लिए भी अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकते हैं, जो आपके लिए हर मामले में बेहद हीं लाभदायक सिद्ध होगा.

Don't Miss! random posts ..