ENG | HINDI

मोदी डर रहे हैं कि कहीं उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री…

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री

जिन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला वहां पर पार्टी ने नेता का नाम तय कर सरकार बनाने का दावा ठोंक दिया है. लेकिन सबसे अधिक और स्पष्ट जनादेश मिलने वाले राज्य उत्तर प्रदेश का  मुख्यमंत्री तय करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को वक्त लग रहा है.

दरअसल, इस वक्त लगने के पीछे भी कारण है.

भाजपा को उत्तर प्रदेश में जो बंपर वोट मिले हैं उसने प्रधानमंत्री मोदी की चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि उत्तर प्रदेश को हारने से ज्यादा जीतने के जोखिम हैं और प्रधानमंत्री उनसे बचना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी यूपी में हरियाणा वाली गलती नहीं दोहराना चाहते हैं. उनकों डर है कि जरा सी चूक उनके सारे किए धरे पर पानी फेर सकती है. उत्तर प्रदेश जितना बड़ा राज्य है उसको किसी अनुभवहीन व्यक्ति के हाथों में सौंपना सही नहीं होगा.

वहीं दूसरी और उत्तर प्रदेश भाजपा में कई क्षत्रप भी है जो अंदरखाने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के लिए अपनी दावेदारी ठोंक रहे हैं. ऐसे में डर है कहीं किसी नए नाम पर वो नाराज न हो जाए, क्योंकि इस वक्त तो उनकों किसी प्रकार समझा बूझाकर शांत कर लिया जाएगा लेकिन बाद में वे मुश्किल खड़ी कर सकते हैं. खासकर योगी आदित्यनाथ जिनकी छवि न केवल एक कट्टर हिंदू नेता की है बल्कि उनकी दबंग राजनीति के कारण प्रदेश की जनता में उनकी पकड़ काफी मजबूत भी है. ऐसे में प्रदेश में किसी ओर को नेता बनाए जाने से पहले उनको विश्वास में भी लेना बहुत जरूरी है .

इसी प्रकार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मोर्य को लेकर भी यही स्थिति है. वे उत्तर उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री के लिए बड़े दावेदार है.  नेता के रूप में उन्होंने प्रदेश में अपनी पहचान बना ली है और इस बार चुनाव में ओबीसी मतदाता का खासकर पूर्वांचल में भाजपा के पक्ष में जबरदस्त ध्रुवीकरण हुआ है. ऐसे में उनकी अनदेखी भी भाजपा नहीं कर सकती है.

क्योंकि अब जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अच्छे दिन अब समाप्त हो चुके हैं. जो आने वाले दिन है वे उनके लिए चुनौतियों से भरे हैं. इस बात का पता इससे भी चलता है कि प्रदेश की जनता एक ओर जहां मुख्यमंत्री का नाम जानने को बेताब है वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी ने इसकी खोज के लिए एक टीम बना दी है जो उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री ढूंढेगी.

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री का नाम तय करने में हो रही देरी इस बात का साफ संकेत है कि भाजपा के लिए अब उत्तर प्रदेश में आगे की राह आसान नहीं है.

Don't Miss! random posts ..