ENG | HINDI

ट्रेड वॉर का असर, चीन में लाखों लोग हो सकते हैं बेरोज़गार

ट्रेड वॉर का असर

ट्रेड वॉर का असर – अमेरिका और चीन के बीच पिछले कई महीनों से जारी ट्रेड वॉर ने वैश्विक स्तर पर तो मुश्किलें खड़ी कर ही दी हैं, यदि अमेरिका इसी तरह चीन के खिलाफ सख्त रुख अपनाता रहा तो चीन में लाखों लोग बेरोज़गार हो सकते हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक यदि अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले 200 अरब डॉलर (करीब 1 लाख 44 हजार रुपये) के सामानों पर शुल्क लगाया तो चीन में नौकरी का संकट खड़ा हो सकता है. अनुमान के मुताबिक, 7 लाख लोग बेरोज़गार हो सकते हैं, ज़ाहिर है ये आकड़ा बहुत बड़ा है. आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 200 अरब डॉलर के सामानों पर शुल्क लगाने की बात पहले ही कह चुके हैं. साथ ही उन्होंने आने वाले दिनों में चीन से आयात होने वाले 267 अरब डॉलर (करीब 19 लाख 25 हजार करोड़ रुपये) के अतिरिक्त सामानों पर भी शुल्क लगाने की धमकी दी है. यदि ऐसा होता है तो चीन की मुश्किलें बहुत बढ़ जाएंगी.

स्टडी के मुताबिक, अमेरिका यदि चीनी आयात पर 25 प्रतिशत टैरिफ लगाता है तो इससे देश की विकास दर पर भी असर होगा और नौकरी का संकट तो बढ़ेगी ही. आपको बता दें राष्ट्रपति ट्रंप तीन को लेकर बहुत सख्त हो चुके हैं और उन्होंने हाल ही में यह साफ कर दिया था कि वो चीन के खिलाफ सख्त हैं क्योंकि उन्हें होना ही होगा.

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘जिस 200 अरब डॉलर की बात हो रही है, वह जल्द ही लागू हो जाएगी. यह इस पर निर्भर करेगा कि उनके साथ क्या होता है. एक हद तक यह चीन के ऊपर निर्भर है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘और यह कहना मुझे पसंद तो नहीं है, लेकिन अगर मैं चाहूं तो इसके अतिरिक्त 267 अरब डॉलर के सामानों पर भी जल्द शुल्क लग सकते हैं. इससे हालात पूरी तरह बदल सकते हैं.’’

आपको बता दें कि ट्रेड वॉर की वजह से चीनी करेंसी युआन की वैल्यू पहले ही घट गई है. जहां तक आयात शुल्क का सवाल है तो ट्रंप पहले ही 50 अरब डॉलर (करीब 36 हजार करोड़ रुपये) मूल्य के चीनी सामानों पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगा चुके हैं. इन सामानों में ज्यादातर औद्योगिक मशीनें, सेमीकंडक्टरों जैसे इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स शामिल हैं.

यदि अमेरिका और चीन दोनों का रुख ऐसे ही अड़ियल रहा और अमेरिका ने सभी चीनी समानों पर आयात शुल्क लगा दिया तो यकीनन दूसरों पर धौंस जमाने वाला चीन मुश्किल में फंस सकता है.

Article Categories:
विदेश

Don't Miss! random posts ..