ENG | HINDI

लडकियाँ मुफ्त में भर सकती हैं यूपीएससी के फॉर्म

यूपीएससी

यूपीएससी ने प्रशासनिक सेवा के लिए अधिकारियों की रिक्तियों को भरने के लिए फॉर्म निकाल दिए हैं।

अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरने शुरू भी कर दिए हैं। यूपीएससी हर साल प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति के लिए फॉर्म निकालती हैं। इस साल के एक्जाम के नोटॉफिकेशन Civil Services Exam 2018 के नाम से आ गए हैं। इस एक्ज़ाम का देश का सबसे टफ एक्ज़ाम माना जाता है जिसको पास करने के लिए अभ्यर्थी कई साल तक मेहनत करते रहेत हैं। तो चलिए इस साल के एक्ज़ाम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

आवेदन करें

इस एक्ज़ाम के लिए हर साल लाखों लोग फॉर्म भरते हैं। अगर आप भी इस साल फॉर्म भरने वाले हैं तो आवेदन करने के लिए इसकी यूपीएससी की वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले इस वेबसाइट के होमपेज पर जाएं। फिर होमपेज पर जाकर ‘संघ लोक सेवा आयोग की विभिन्न परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन’ लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको ‘सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2018’ को सलेक्ट करना होगा। आगे जैसे-जैसे निर्देश दिए हुए हैं उसे फॉलो कर के फॉर्म भरते जाएं।

खासियत- महिलाएं मुफ्त में भर सकती हैं फॉर्म

UPSC के इस फॉर्म को भरने के लिए महिलाओं को किसी तरह का चालान नहीं देना होता है। महिलाएं ये फॉर्म मुफ्त में भर कर प्रशासनिक सेवा के लिए एप्लाई कर सकती हैं। वहीं लड़कों को फॉर्म भरने के लिए 100 रुपये का चालान बनाकर भेजना होता है।

यूपीएससी

लड़कियों के अलावा एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवार भी मुफ्त में इस नौकरी के लिए एप्लाई कर सकते हैं। इस कैटेगरी के लोगों के लिए फॉर्म भरने के दौरान किसी तरह का चालान नहीं लिया जाता। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 6 मार्च 2018 और समय शाम 6 बजे तक है।

यूपीएससी

किए जाते हैं दो भाग में आवेदन

UPSC के लिए आवेदन दो भाग में किए जाते हैं। आवेदन के लिए पहले भाग- I के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें और सभी दिशा-निर्देश जान लें। इसके बाद भाग- II के जरिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करें। भाग- II पर क्लिक करें। पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि डालें और कैप्शा कोड भरकर सब्मिट पर क्लिक करके आगे की प्रॉसेस फॉलो करें।

मई-जून में आते हैं एडमिट कार्ड

फॉर्म भरने के बाद एडमिट कार्ड डेढ़-दो महीने के बाद आते हैं। इस साल एडमिट कार्ड के आने की संभावना मई में है। क्योंकि इस साल एक्ज़ाम जून की शुरुआत में, 3 जून 2018 को है।

यूपीएससी

ये है एक्ज़ाम का पैटर्न

यह परीक्षा दो-दो घंटे की दो पालियों में होती है। इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न किए जाते हैं। प्रीलिमिनरी- यह परीक्षा 200 अंकों की होगी। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप (MCQ) सवाल होंगे। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी है। इसलिए हर उम्मीदवार सोच-समझकर अपने सवाल भरे। जनरल स्टडीज पेपर-II क्वॉलिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। परीक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होगी।

यूपीएससी

प्रीलिम्स के बाद मेन्स व इंटरव्यू

इस परीक्षा में जो पास होते हैं वो फिर मेन्स में बैठते हैं। मेन्स के बाद इंटरव्यू होता है। इंटरव्यू में जिन लोगों को सलेक्शन होता है वे देश की प्रशासिनक सेवा में जाते हैं और देश की सेवा करते हैं।

सेंटर होते हैं ऐसे निर्धारित – 

सेंटर का आवंटन ‘पहले आवेदन -पहले आवंटन’ के आधार पर किया जाता है। जो पहले फॉर्म भरेगा उनको पास के सेंटर आवंटित होंगे। इसलिए जिनको घर के पास सेंटर चाहिए वो पहले आवेदन करें।

तो देर किस बात की है… यूपीएससी के फॉर्म निकल गए हैं आप भी भरना शुरू कर दें और सुरक्षित करें अपना भविष्य।

Don't Miss! random posts ..