ENG | HINDI

भारत की ये चायवाली है ऑस्ट्रेलिया की एक कामयाब बिजनेस वुमन !

उपमा विरदी

हम हिंदुस्तानियों की हर रोज सुबह की शुरूआत एक कप गरमा-गरम चाय की प्याली से होती है.

यहां चाय के लिए लोगों में इस तरह से दीवानगी है कि बिना चाय के मेहमानों की महमाननवाजी भी अधूरी सी लगती है.

चाय की चुस्की सिर्फ हिंदुस्तानियों को ही नहीं भाती है बल्कि विदेशी मुल्क ऑस्ट्रेलिया में भी चाय को लेकर चर्चा जोरों पर है.

जी हां, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चाय के प्रति दीवानगी ने एक भारतीय मूल की युवती को ऑस्ट्रेलिया की बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर बना दिया.

बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर बनी ये चायवाली

भारतीय मूल की मशहूर ‘चायवाली’ उपमा विरदी ने ऑस्ट्रलिया में बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतकर पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया है.

26 साल की उपमा विरदी ही वो युवती हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में लोगों को भारतीय मसाला चाय का चस्का लगाया और इसी कारण उन्हें बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर चुना गया है.

उन्हें यह खिताब इंडियन ऑस्ट्रेलियन बिजनेस एंड कम्युनिटी अवॉर्ड्स यानी IABCA  की ओर से साल 2016 के लिए दिया गया है.

टी-रिटेल बिजनेस की संस्थापक हैं उपमा विरदी

आपको बता दें कि जब से उपमा को इस खिताब से नवाजा गया है तब से वो सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं. हालांकि उपमा पेशे से एक भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई वकील हैं. लेकिन उन्हें ये खिताब उनके चाय के प्रति दीवानगी ने ही दिलाया है.

वकालत के पेशे के साथ-साथ उपमा विरदी टी-रिटेल बिजनेस की संस्थापक भी हैं इसलिए उन्हें भारतीय चायवाली के नाम से भी जाना जाता है.

बताया जाता है कि उपमा विरदी को आयुर्वेदिक चाय के फायदों से उनके दादा ने रूबरु कराया था. उपमा की मानें तो उन्होंने हमेशा से भारत में देखा था कि चाय कैसे लोगों को एक-दूसरे से जोड़ता है.

इसी कॉन्सेप्ट को ध्यान में रखते हुए उपमा ने ऑस्ट्रेलिया में अपना चाय का ऑनलाइन स्टोर खोला, जो धीरे-धीरे वहां काफी मशहूर हो गया.

हालांकि उपमा विरदी के माता-पिता शुरूआत में चाय के ऑनलाइन बिजनेस के खिलाफ थे लेकिन उपमा की जिद और जुनून के आगे उन्हें झुकना ही पड़ा.

आपको बता दें कि उपमा विरदी भारत के चंडीगढ़ से ताल्लुक रखती हैं और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहती हैं. यहां वो वकालत के साथ चाय के फायदों को लेकर समय-समय पर वर्कशॉप भी करती है और लोगों को चाय से होनेवाले फायदें बताती हैं.

बहरहाल उपमा विरदी ऐसी तमाम लड़कियों के लिए एक प्रेरणा स्रोत हैं जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करके अपनी एक अलग और खास पहचान बनाना चाहती हैं.

Don't Miss! random posts ..