ENG | HINDI

12 महीनों में कई खास कारणों के लिये जाना जाता है मई का महीना !

मई का महीना

साल के 12 माह और उन महीनों की खास बातें। जो ज्यादातर लोग जानते ही हैं।

क्योंकि हर माह में कुछ न कुछ विशेष बात होती ही है। मगर भारत देश के नववर्ष यानि अप्रैल माह के बाद मई का महीना, शेष 11 महीनों में विशेषतर है। तो मई के आखिरी दिन पर दोबारा, मई की विशेषताओं के बारे में पढ़ते हैं ।

वह क्यों ?, इसका उत्तर आपको आगे मिल जाएगा। क्योंकि मई का महीना ही खास है। और खासमखास माह के बारे में विस्तार से बताना या दोबारा जानना अच्छा लगता है।

तो फिर दोबारा पढ़े मई का रीकैप, मई के महीने की विशेषता यह है कि इसमें उन खास लोगों का जन्म हुआ है, जिनसे लोग किसी न किसी रूप में प्रभावित हुए हैं। चाहे वो श्रमिक हों, या लेखक या फिर निर्देशक..अरे, यही नहीं मई का माह आपके अपनों को विशेष पल तोहफे में देने का भी महीना है। मतलब मदर्स डे।

लेकिन इन भावनात्मकता से अलग बात करें ,राजनीति की तो यह महीना, भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि का भी है। और इनके साथ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का भी है।

यदि समाज की बात करें, तो आज का समाज सोशल मीडिया पर वक्त बिताने वाला समय भी है। जो सारा दिन फेसबुक पर कमेंट या टैग पर बिता देता है। मगर क्या फेसबुक लवर यह जानते हैं कि मई के महीनें में फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का जन्म हुआ था।  बात यहीं खत्म नहीं हुई है. बल्कि यह महीना प्रेस की स्वतंत्रता, बुद्ध पूर्णिमा, एंटी आतंकवादी दिवस, धुम्रपान निषेध, गुजरात और महाराष्ट्र के स्थापना दिवस का भी माह है ।

जैसा कि शुरुआत में कहा था कि मई खास महीना है जिसके बारे में आप आगे विस्तार से पढ़ेंगे। मई माह की विशेषताएं तो तीन पैराग्राफ में जान ही गए हैं। तो आगे पढ़िए, उन सभी लोगों की जन्म तिथियां।

1st  मई- श्रमिक दिवस

1st  मई- गुजरात और महाराष्ट्र का स्थापना दिवस

2nd मई- बंगाली फिल्ममेकर सत्यजीत रे

4th  मई- बुद्ध पूर्णिमा दिवस

7th  मई- गुरुदेव रविन्द्रनाथ टैगौर (साहित्यकार)

14th  मई- मदर्स डे

15th  मई- माधुरी दीक्षित

14th मई- मार्क जुकरबर्ग

21st  मई- राजीव गांधी

21st  मई- एंटी टेरेरिज्म दिवस

27th  मई- पंडित जवाहर लाल नेहरु

31st मई- विश्व नो तोबेको दिवस

इन वजहों से जाना जाता है मई का महीना – तो इन खास लोगों का मई के महीने से संबंध आपको, मई माह के शेष सभी महीनों में खास होने का अहसास नहीं दिलाता !

Don't Miss! random posts ..