ENG | HINDI

भारतीय क्रिकेट की वो बाते जो आज के दौर के क्रिकेटर भी नहीं जानते होंगे

क्रिकेट की दुनिया के किस्से

भारत एक ऐसा देश है जहाँ क्रिकेट को धर्म और क्रिकेटर को भगवान कहा जाता है।

हमारे देश का लगभग हर शख्स क्रिकेट के बारे में उतना ही जानता है जितना कि कोई नेशनल प्लेयर, लेकिन कुछ बातें ऐसी है जो बहुत ही कम लोग जानते है।

आज हम क्रिकेट की दुनिया के किस्से बताने जा रहे है जो असल दुनिया में बहुत ही कम लोग जानते होंगे-

क्रिकेट की दुनिया के किस्से – 

1 – मोहम्मद अजरुद्दीन

मोहम्मद अजरुद्दीन की कॉलर क्यों खड़ी रहती थी, हालाँकि सभी को ये अजरुद्दीन का खास स्टाईल लगता था लेकिन हम बता दें कि अजरुद्दीन ने इस सवाल के जवाब में एक बार कहा था कि उन्हें गले पर धूप लगने से त्वचा की समस्या शुरू हो गई थी। इसके बाद उन्होंने धुप से बचने के लिए अपने कॉलर खड़े करना शुरू कर दिया और ये कब उनकी आदत बन गया पता ही नहीं चला। धीरे-धीरे ये अजरुद्दीन का स्टाईल बन गया।

2 – कपिल देव

जब कपिल देव लाइव इंटरव्यू के दौरान रो पड़े, कपिल पाजी से इंटरव्यू में एक सवाल किया गया कि उन्होंने मैच फिक्सिंग करके पैसे बनाये है। ये आरोप उनके साथी खिलाड़ी मनोज प्रभाकर ने उन पर लगाया था। कपिल इस सवाल के जवाब देते समय भावुक हो गए थे, इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मैं ऐसा करने से पहले आत्महत्या करना पसंद करूँगा, क्योंकि मैं ऐसे घर से आता हूँ जहाँ पैसे से ज्यादा बड़ी इज्जत होती है।

3 – शाहिद अफरीदी

जब शाहिद अफरीदी ने 37 बॉल पर शतक लगाया, जो कि उन्होंने 16 साल की उम्र में सबसे तेज शतक का रिकार्ड बनाया था। लेकिन बहुत कम लोगो को पता है कि उन्होंने से शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बल्ले से बनाया था। आपको बता दें कि सचिन ने अपना एक बैट वकार युनुस को दिया था, उस वक्त अफरीदी टीम में नए आये थे और उनकी माली हालत ख़राब थी, क्रिकेट किट खरीदने के पैसे भी नहीं थे। तब वकार ने सचिन का वो बैट अफरीदी को दिया और अफरीदी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला।

4 – वीरेंदर सहवाग

एक गाने के लिए जब सहवाग ने मैच रोक दिया, दरअसल सहवाग एक मैच के दौरान चेन्नई में 300 रनों पर बेटिंग कर रहे थे, साथ ही वे ‘तू जाने ना..’ गाना भी गुनगुना रहे थे। लेकिन उनको इसके बोल याद नहीं आ रहे थे तब सहवाग ने पेवेलियन की तरफ इशारा किया उधर से इशांत शर्मा दौड़ते हुए आये, उन्होंने इशांत से इस गाने के बोल पूछे लेकिन इशांत को भी ये गाना याद नहीं था। फिर अगले ओवर में इशांत फिर से मैदान पर आये और सहवाग को इस गाने के बोल बताये।

5 – दाऊद इब्राहिम

जब 1987 में दाऊद इब्राहिम टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में आया, ये बात सच है कि इंडिया का मोस्ट वांटेड अपराधी दाऊद इब्राहिम टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम तक पहुँच गया था। शारजाह में मैच चल रहा था तब दाऊद ने कपिल देव को मैच फिक्स करने का ऑफर दिया इसके बदले उन्हें पैसा और कार देने की बात भी कही। लेकिन कपिल देव ने उन्हें ड्रेसिंग रूम से बाहर निकल दिया।

6 – सौरव गांगुली

जब सौरव गांगुली की कनपटी पर रख दी गई बन्दुक, ये बात 1996 की है जब टीम इंडिया सीरिज खेलने इंग्लैंड गई थी। तब मैच के बाद सौरव गांगुली और नवजोत सिंह सिद्धू लन्दन घुमने निकले ये दोनों एक पब में गए वहां पर एक लड़के ने गांगुली की तरफ बियर का कैन फेका, सिद्धू को गुस्सा आ गया और वे उस लड़के की तरफ बड़े, ये देख गांगुली भी बड़े और उस लड़के को धक्का दे दिया वो लड़का जमीन पर गिर गया, और उठते ही उस लड़के ने गांगुली पर बंदुक तान दी। ये देख लड़के की दोस्त ने उस लड़के को वहां से हटाया और उसे बाहर ले गई। गांगुली ये वाक्या याद करके आज भी डर जाते है।

क्रिकेट की दुनिया के किस्से – ये थे क्रिकेट की दुनिया के किस्से जो बहुत ही कम लोगो को पता है। कुछ ऐसे ही दिलचस्प किस्सो को जानने के लिये हमसे जुड़े रहिये।

Don't Miss! random posts ..