यात्रा और खान-पान

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इन 9 भारतीय खाने को तुरंत बदलने की जरूरत है !

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने – भारत देश में हर जगह आपको ऐसे फूड आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है.

इस बात को जानते हुए भी हम स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने खाना नहीं चूकते. ये सिर्फ हमारे शरीर में बीमारियों को पैदा नहीं करता, बल्कि हमारे मोटापे को भी बढ़ाता है. मोटापा बढ़ने का मतलब ही हो जाता है कि बीमारियों की शुरुआत हमारे शरीर में हो जाना.

हम आपको स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने के बारे में बताएंगे, जिसके जगह पर आप ऐसे फूड खाएं जो स्वादिष्ट भी हो और स्वास्थ वर्धक भी हो.

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने जिन्हें बदलने की जरूरत है –

1 – समोसा के बदले आप ढोकला खाएं

इन अनहेल्दी इंडियन फूड में सबसे पहले पायदान पर हम रखना चाहेंगे समोसे को. जो हर – धर कहीं भी आसानी से और सस्ते में उपलब्ध है. और मजे की बात तो ये है कि यह खाने में इतना स्वादिष्ट होता है कि हर किसी को पसंद आता है. इसलिए तो बिना किसी टेंशन के लोग इसे आते हैं. समोसा के ऊपर यही कहावत फिट बैठता है की देखने में सुंदर बट काम अच्छा नहीं इस बात से हर कोई वाकिफ है कि समोसा हमारे स्वास्थ के लिए किसी भी प्रकार से लाभदायक नहीं है इसका सिर्फ और सिर्फ नुकसान ही होता है इसलिए अगर स्वस्थ रहना चाहते हैं तो समोसा को अलविदा कह देना ही लाभदायक होगा

समोसा की जगह आप ढोकले का सेवन करें ढोकला पचने में काफी आसान होता है हमारे पाचन तंत्र को कोई नुकसान नहीं पहुंचता पेट में अपच गैस जैसी शिकायतें नहीं होती और अगर खाना आसानी से पच जाए तो किसी बीमारी का कोई खतरा नहीं रह जाता.

जहां दो पीस समोसे में कैलरीज 308 होता है, वहीं दो पीस ढोकला में 136 कैलरीज होता है. कार्ब्स की बात करें तो दो पीस ढोकला में 18 ग्राम, जबकि दो समोसा में 32 ग्राम मौजूद होता है. दो ढोकले में 9 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है, जबकि दो पीस समोसा में 5 ग्राम प्रोटीन की मात्रा मौजूद होती है. वहीं फैट की बात करें तो 2 पीस ढोकला में 10 ग्राम फैट मौजूद होता है, जबकि 2 समोसे में 18 ग्राम फैट होता है.

2 – वडा के बदले इडली खाइए

आपको लाइट स्नेक खाना है तो वड़ा की जगह इडली का चुनाव कर सकते हैं. कभी भी ध्यान रखें, तली-भुनी चीजें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. इसलिए वड़ा, इडली की तुलना में काफी हैवी भी होता है. और पचाने में भी इसे मुश्किल होती है. जबकि इडली हमेशा ही स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है. आसानी से पच जाता है. और पेट में किसी तरह की कोई परेशानी से नहीं होती. इडली में कैलरीज की मात्रा 50 होती है, जबकि वड़ा में 350 कैलरीज. इडली में 25 ग्राम कार्ब्स होते हैं, जबकि वड़ा में कार्ब्स की मात्रा 60 ग्राम होती है. फैट की बात करें तो इटली में सिर्फ 2 ग्राम फैट होता है, जबकि वड़ा में 8 ग्राम फैट मौजूद होता है.

3 – हलवे की जगह रसगुल्ले का सेवन करें

अगर आप हलवा प्रेमी हैं तो उसकी जगह आप रसगुल्ला का सेवन कर सकते हैं. हलवा हमारे स्वास्थ्य के लिए कभी भी अच्छा नहीं होता. उसमें भरपूर मात्रा में फैट मौजूद होता है. रसगुल्ला में कैलरीज की मात्रा 100 होती है, जबकि हलवे में 450. रसगुल्ले में फैट सिर्फ 4 ग्राम होता है, जबकि हलवा में फैट की मात्रा 25 ग्राम होता है. कार्ब्स की बात करें तो रसगुल्ला में 48 ग्राम, जबकि हलुवा में 80 ग्राम कार्ब्स मौजूद होता है. ध्यान रखें इसमें हम उतनी ही मात्रा की बात कर रहे हैं जितना की एक आदमी खा सकता है.

4 – बटर चिकन के बदले तंदूरी चिकन खाएं

अगर आप चिकन के शौकीन हैं, उसमें भी बटर चिकन के. तो हम आपको बता देना चाहेंगे कि यह बटर चिकन आपके स्वास्थ्य के लिए जहर का काम करता है. बटर चिकन में कैलरीज की मात्रा 450 होती है, तो उतनी ही तंदूरी चिकन में कैलरीज की मात्रा सिर्फ 230 होती है. और फैट की बात करें तो बटर चिकन में 30 ग्राम तक मौजूद होता है, जबकि इतने ही तंदूरी चिकन में सिर्फ 7 ग्राम फैट की मौजूदगी होती है. अब आप खुद ही सोचें की आपको स्वादिष्ट भोजन भी खाना है, और स्वस्थ भी रहना है तो ऐसे में आप कैसे व्यंजन का चुनाव अपने लिए करेंगे.

5 – चाट पापड़ी की जगह भेलपूरी खाएं

भेल पुरी में कार्ब्स की मात्रा 40 ग्राम होती है. जबकि चाट पापड़ी में 60 ग्राम होती है. प्रोटीन की मात्रा भेलपूरी में 3 ग्राम होती है, जबकि चाट पापड़ी में 18 ग्राम. कैलरी भेलपुरी में 180 जबकी चाट पापड़ी में 380 होता है. फैट के मामले में भी भेलपूरी में सिर्फ 2 ग्राम फैट की मौजूदगी होती है, जबकि चाट पापड़ी में 10 ग्राम फैट मौजूद होता है.

6 – पोटैटो चिप्स की जगह रोस्टेड मखाना खाएं

मखाना में कैलोरी की मात्रा 360 होती है, जबकि पोटैटो चिप्स में 535 कैलरी मौजूद होता है. मखाना में फैट की मात्रा 0 ग्राम होता है, जबकि पोटैटो चिप्स में 36 ग्राम फैट की मात्रा मौजूद होती है. मखाना में सोडियम 0mg होता है, जबकि पोटैटो चिप्स में 525 mg होता है.
तो जब भी आपका मन कुछ क्रंची खाने का हो, तो पोटैटो चिप्स की जगह रोस्टेड मखाना खाएं, और स्वस्थ रहें.

7 – आलू पूरी के बदले इडली सांभर खाएं

आलू पूरी में प्रोटीन की मात्रा 4 ग्राम होती है, जबकि इडली सांभर में 8 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है. फैट के मामले में आलू पूरी में 10 ग्राम तक मौजूद होता है, जबकि इडली सांभर में सिर्फ 2 ग्राम फैट की मौजूदगी होती है. आलू पूरी में जहां 250 कैलरी होती है, वहीं इडली सांभर में सिर्फ 70 कैलरी मौजूद होता है.

8 – सफेद चावल के बदले दलिया खाएं

दलिया में प्रोटीन की मात्रा 10.4gm, जबकि चावल में प्रोटीन की मात्रा 6.8gm होता है. दलिया में फाइबर की मात्रा 12.5 ग्राम, जबकि चावल में फाइबर की मात्रा 4.1 ग्राम होता है. दलिया में कैलरीज की मात्रा 310 होती है, जबकि चावल में कैलरीज की मात्रा 345 होती है.

 

9 – पनीर काठी रोल्स के बदले वेजिटेबल पुलाव खाएं

वेजिटेबल पुलाव में कैलरीज 230 होता है, जबकि पनीर काठी रोल्स में कैलरीज की मात्रा 570 होती है. वेजिटेबल पुलाव में 7.6gm. फैठ की मौजूदगी होती है, जबकि पनीर काठी रोल्स में फैट की मात्रा 40 ग्राम होती है.

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने को बदलने की जरूरत है – ये हमने आपको ऐसे ऑप्शन दिये हैं. जिसे अनहेल्दी फूड के बदले आप खा सकते हैं और इससे आपके हेल्थ पर किसी तरह का कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ सकता है. इसलिए दोस्तों स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भारतीय खाने को हम छोड़ दे. क्यों ना हम भोजन ऐसा करें, जो स्वादिष्ट भी हो और स्वास्थ्यवर्धक भी हो.

Khushbu Singh

Share
Published by
Khushbu Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago