ENG | HINDI

नाबालिग बलात्कार कांड, क्यों चर्चा में है झारखंड का ये मामला?

सामूहिक बलात्कार

सामूहिक बलात्कार – पिछले कुछ दिनों से इस देश में नाबालिगों और कम उम्र की बच्चियों के साथ बलात्कार के मामले हम सभी को शर्मशार करते आये हैं।

हाल ही में कठुआ रेप केस, उन्नाव बलात्कार, गाजियाबाद और कोलकाता में हुआ रेप केस के बाद अब झारखंड में एक मामला चर्चा में है।

यह मामला झारखंड के चतरा जिले का है। जहाँ एक 16 वर्षीय लड़की का सामूहिक बलात्कार कर उसे ज़िंदा जला दिया गया। यह घटना शुक्रवार की है। झारखंड पुलिस का कहना है कि जिन हवसियों ने लडंकी का बलात्कार किया, उन्हीं लोगों ने उसको उसके ही घर में जला दिया।

सामूहिक बलात्कार

इस सामूहिक बलात्कार केस में कुल आरोपियों की संख्या 20 बतायी जा रही है।

पुलिस अब तक 16 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है और चार आरोपीयों की तलाश ज़ारी हैं। इस गंभीर मामले की जांच में पुलिस विभाग ने विशेष जांच दल का गठन किया है।

पुलिस ने पीड़िता के परिजनों से बातचीत की। परिजनों के मुताबिक गुरुवार रात चार आरोपियों ने नाबालिग को उसके घर से अगवा किया। लड़की को उस वक़्त अगवा किया गया जब बाकी घर के सदस्य एक शादी में गये हुए थे। रिपोर्ट के मुताबिक आरोपितों ने पीड़िता को अगवा कर एक सूनसान जगह पर ले गये और उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया।

सामूहिक बलात्कार

पीड़िता के पिता ने सामूहिक बलात्कार की शिकायत सबसे पहले गाँव के सरपंच और उसके सदस्यों से की। पंचायत ने आरोपियों को सजा के रूप में आरोपियों को सौ सौ उठक बैठक करवा कर और पीड़िता के परिवार को पचास हज़ार देकर मामले को निपटाने की बात कही।

पंचायत से शिक़ायत के बाद पीड़िता के परिवार वालों का कहना है कि, शिक़ायत से गुस्साए आरोपी उसके घर में घुस आये और पीड़िता के माँ-बाप मे मारपीट की। मारपीट के बाद आरोपितों ने नाबालिग को उसके घर में आग मे ही जला दिया। इस पूरी घटना में पीड़िता का परिवार पिसता रहा। समस्या ये है कि पीड़ित को न्याय मिले तो कहां से मिले।सामूहिक बलात्कार

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस भयावह घटना से पीड़ित परिवार के लिए जिला प्रशासन ने आर्थिक सहायता की घोषणा की है। आर्थिक सहायता के रूप में पीड़िता के परिवार को 2.5 लाख रूपये को दिये जाने की घोषड़ा की है। एजेंसी के मुताबिक पीड़िता के पिता को जिलाधिकारी ने 1.5 लाख का अग्रिम चेक दिया है। साथ ही साथ पीड़िता के परिवार को राशन देने और परिवार का खर्च उठाने की भी बात कही है।

इस घटना के संबंघ में मुख्यमंत्री कार्यालय से ख़बर मिली की मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चतरा की इस घटना की भर्त्सना की है। कार्यालय से यह भी बताया गया कि मुख्यमंत्री ने पीड़िता के परिवार को न्याय दिलाने और आरोपियों को ख़िलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई के आदेश दये हैं।

सामूहिक बलात्कार- चतरा राजधानी राँची सें 150 कीलोमीटर दूरी पर है, चतरा जिले के इटखोरी के हाजाकेंदुआ गांव में यह सामूहिक बलात्कार की घटना हुई। इसी तरह के एक और मामले में जिले की ही युवती को कथित तौर पर दुष्कर्म के बाद जिंदा जला दिया गया। फिलहाल इस मामले में 20 लोगों के खिलाफ केस दर्ज है, जिसमें 16 को गिफ्तार कर लिया गया है और 4 फरार हैं। देखना ये है कि पीड़िता के परिवार को कहां तक न्याय मिल पाता है।