ENG | HINDI

इस मंदिर में माता पार्वती ने अपने प्रेम को पाने के लिए घोर तपस्या की थी !

उमा माता का मंदिर

उमा माता का मंदिर – माता पार्वती ने शिवजी को पति के रुप में पाने के लिए सालों तक घोर तप किया था.

भगवान शिव उनकी तपस्या से अत्यंत प्रसन्न हुए तब जाकर दोनों का विवाह संपन्न हुआ.

इस कथा को तकरीबन सभी लोग जानते हैं लेकिन माता पार्वती ने घोर तपस्या जिस पावन स्थल पर की थी उसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे.

आज हम आपको देश के एक ऐसे इकलौते मंदिर से रूबरू करवाएंगे, जहां उन्होंने भगवान शिव को पाने के लिए कठोर तप किया था.

Uma-Devi

कर्णप्रयाग में स्थित है मा माता का मंदिर

उत्तराखंड के जनपद चमोली के कर्णप्रयाग स्थित अलकनंदा और पिंडर नदी के संगम स्थल के पास मौजूद है उमा माता का मंदिर.

इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि देशभर में यह एकमात्र ऐसा पवित्र स्थान है, जहां माता पार्वती ने शिव को पति रूप में पाने के लिए अपर्णा रूप में निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव की उपासना की थी.

यहां माता पार्वती की पूजा कात्यायनी स्वरुप में की जाती है. माना जाता है कि उनका यह स्वरुप मां दुर्गा के नौ स्वरुपों में से एक है.

उमा माता का मंदिर जिसमे रोज़ाना दर्शन करने के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है लेकिन नवरात्र के मौके पर इस मंदिर का नज़ारा और भी भव्य हो जाता है. कहा जाता है कि नवरात्र के मौके पर यहां दर्शन मात्र से भक्तों को विशेष फल की प्राप्ति होती है.

uma-devi1

माता के मंदिर से जुड़ी मान्यताएं

कहा जाता है कि इस मंदिर की स्थापना आदि शंकराचार्य ने आठवी शताब्दी में की थी. इस मंदिर को लेकर मान्यता यह भी है कि यहां स्थापित उमा देवी की मूर्ति इससे भी काफी पहले से मौजूद है.

इस इलाके के डिमरी ब्राह्मणों के घर को उमा देवी का मायका भी माना जाता है क्योंकि कहा जाता है कि डिमरी ब्राह्मणों को सपने में दर्शन देकर स्वयं उमा देवी ने अपनी प्रतिमा स्थापित करने का आदेश दिया था.

uma_devi2

गौरतलब है कि यहां नवरात्र के समय आनेवाले भक्तों की भीड़ देखते ही बनती है.

उमा माता का मंदिर जहाँ आनेवाले सभी भक्त आराम से संगम और उमा देवी के दर्शन कर सकते हैं और इसके बाद कर्णप्रयाग शहर के आकर्षक नज़ारों के बीच घूमने का लुत्फ भी उठा सकते हैं.