ENG | HINDI

कभी इस देश में बदसूरत दिखना कानूनन अपराध माना जाता था!

बदसूरत दिखना कानूनन अपराध

बदसूरत दिखना कानूनन अपराध – वैसे तो दुनिया में भगवान ने हर इंसान को अपने आप में परिपूर्ण और खुबसूरत बनाया है, लेकिन कुछ लोगों ने खूबसूरती के कई पैमाने बना दिए है.

खूबसूरती के इन्ही पैमानों पर खरा उतर कर किसी को खुबसूरत और बदसूरत घोषित किया जाता है. हालाँकि भगवान की बनाई हर चीज़ खुबसूरत होती है लेकिन फिर भी इंसान ने ही इंसान को खुबसूरत और बदसूरत दो भागो में बाँट दिया गया है.

जो खूबसूरती के पैमानो पर खरा उतरता है उसे खुबसूरत और खरा नहीं उतरता है उसे बदसूरत घोषित कर दिया जाता है.

लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि बदसूरत दिखना कानूनन अपराध हो सकता है…

शायद नहीं! लेकिन इस अजीबोगरीब दुनिया में हर वो चीज़ संभव है जिसके बारे में हमने आज तक सोचा भी नहीं है. लेकिन दुनिया का एक ऐसा देश भी है जहाँ पर बदसूरत दिखने को कानूनन अपराध माना जाता था. दरअसल दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में इस तरह का अजीब कानून हुआ करता था.

आपको जानकर हैरानी होगी की अमेरिका जैसे बड़े देश में 100 सालों तक बदसूरत दिखना कानूनन अपराध माना जाता था.

आइये जानते है इस बदसूरत दिखना कानूनन अपराध से जुड़ी और भी बातें-

100 सालों तक रहा ये कानून-

खुबसूरत और बदसूरत दिखना तो ईश्वर के हाथ में है लेकिन अमेरिका के लोग शायद ईश्वर से भी आगे थे, जब उन्होंने 1870 से लेकर 1970 तक यानि 100 सालों तक ‘अच्छा नहीं दिखना’ या बदसूरत होने को अपराध की श्रेणी में रख दिया था. ये कानून उस वक्त अमेरिका के कई शहरों में लागू था और इसके लिए बाकायदा नियम भी बनाये गए थे. अमेरिका में इस नियम को ‘Ugly Law’ कहा जाता था जिसका मतलब बदसूरती से था.

इन लोगों को माना जाता था बदसूरत-

इस अजीब और बाहियात नियम के तहत गरीब दिखने वाले लोग, भीख मांगने वाले लोग, अपंग और विकलांग लोग और जिनका हुलिया ठीक ना हो आदि लोग इस श्रेणी में आते थे. इस नियम के मुताबिक इन लोगो को ‘जीवन को रोक देने’ वाला माना गया था और उनके मुताबिक ऐसे लोग जीवन को एक लय में चलने में रुकावट पैदा करते थे. इस नियम के मुताबिक ऐसे लोगो को कई सार्वजानिक जगहों पर जाने से प्रतिबंध लगा दिया गया था.

सजा के तौर पर कैद या जुर्माना-

इस कानून के मुताबिक ऐसे लोगों को सड़कों और सार्वजानिक जगहों से हटाने का अधिकार पुलिस के पास था. ऐसे लोगो को अपराधी के तौर पर कैद या 50 डॉलर तक का जुर्माना चुकाना पड़ता था.

बदसूरत दिखना कानूनन अपराध

100 साल बाद हटा कानून-

इस Ugly Law को हटाने में अमेरिका को करीब 100 साल लग गए. सबसे पहले इसे 1867 में कैलीफोर्निया के सेन फ्रांसिस्को में लागू किया गया था. इसके कुछ साल बाद इसे पूरे पैनिसिलवेनिया राज्य में लागू कर दिया गया. शिकागो में ये कानून 1973 तक था उसके बाद इस कानून को हटा दिया गया.

बदसूरत दिखना कानूनन अपराध

आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि अमेरिका जैसे विशाल और विकसित देश में भी इस तरह का अजीब कानून हुआ करता था. हालाँकि हमारा मानना है कि खुबसूरती को किसी तराजू में नहीं तोला जा सकता है, और ईश्वर का बनाया हर इंसान अपने आप में खुबसूरत और परिपूर्ण है बस उसे अपने अंदर झाककर देखने की जरूरत है.

Don't Miss! random posts ..