ENG | HINDI

“बढ़ता पंजाब” : हम आपको दिखा रहे है “उड़ता पंजाब” का दूसरा वास्तविक पहलु!

उड़ता पंजाब

काफी विवादों के बाद सिनेमाघरों में रीलीज़ हुई शाहिद और आलिया की फिल्म “ उड़ता पंजाब ” को दर्शकों की ओर से काफी पसंद की जा रही है.

इस फिल्म के ज़रिए ड्रग्स के नशे में डूबी दुनिया को पर्दे पर बेहद खूबसूरती से उतारा गया है.

फिल्म में दिखाने की कोशिश की गई है कि किस तरह से पंजाब में नशे और ड्रग्स ने रॉकस्टार से लेकर आम युवाओं को अपने चंगुल में जकड़ रखा है.

उड़ता पंजाब में दिखाया गया है कि किस तरह से यहां की पुलिस के आला अधिकारियों और नेताओं की मिलीभगत से सरहद के उस पार से नशे का कारोबार चलाया जा रहा है.

फिल्म उड़ता पंजाब में पंजाब बिल्कुल खोखला नज़र आता है, जो असल पंजाब की एक नकारात्मक छवि को दर्शकों के सामने पेश करता है.

लेकिन असल ज़िंदगी में जब भी पंजाब का नाम जहन में आता है तो हमारे आंखों के सामने एक खुशहाल और खेतों की हरियाली से हरे-भरे पंजाब की एक अनोखी छवि नजर आती है.

तो आइए हम आपको दिखाते है “बढ़ता पंजाब” की रीयल और सकारात्मक तस्वीर जो रील लाइफ के उड़ता पंजाब से काफी अलग है.

पंजाब से शुरू हुई थी हरित क्रांति

पंजाब का नाम लेते ही यहां के हरे-भरे खेत-खलिहानों की याद आने लगती है. यही वो पहला राज्य है जहां से हरित क्रांति की शुरूआत हुई थी. जो देश के दूसरे राज्यों के लिए मिसाल बनी. यहां आज भी चावल की पैदावार सबसे ज्यादा होती है. इसे भारत का अन्न भंडार भी कहा जाता है.

यहां कई इंडस्ट्रीज हैं मौजूद

पंजाब में कई इड्स्ट्रीज़ मौजूद है.अपनी रोज़ी-रोटी की तलाश में कई राज्यों से लोग पंजाब का रूख करते हैं और यहां की इंडस्ट्रीज में काम करके अपना और अपने परिवार का गुज़ारा करते हैं.

यहां की संस्कृति है निराली

पंजाब में आज भी उनकी संस्कृति की एक अलग झलक देखने को मिलती है. खासकर लोहणी, बैसाखी में यहां के लोगों की संस्कृति का अनोखा नज़ारा देखने को मिलता है.

पर्यटकों को लुभाता है पंजाब

पंजाब में कई पर्यटन स्थल है, जो देखने लायक है. देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक पंजाब में घूमने के लिए आते हैं. पंजाब के अमृतर के गोल्डन टेम्पल में दर्शन करने के लिए हर रोज़ भारी तादाद में पर्यटक आते हैं.

ज़ायकेदार है यहां के पकवान

पंजाब के खाने की बात ही कुछ और है. यहां के मक्के की रोटी और सरसों का साग और लस्सी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. पंजाब के अलग-अलग पकवान देश ही नहीं दुनिया में भी मशहूर है. जिसका स्वाद हर कोई चखना चाहता है.

सेना में हैं पंजाब के ज्यादा जवान

वैसे तो पंजाब बड़े ही दिलदार होते हैं लेकिन बात जब मातृभूमि की सेवा की आती है तो पंजाबी पीछे नहीं हटते. पंजाब के ज्यादातर जवान भारतीय सेना में शामिल हैं. और देश की रक्षा में अपना अहम योगदान दे रहे हैं.

बहरहाल फिल्म में भले ही पंजाब नशे की दुनिया में उड़ता हुआ दिखाई दे रहा हो, लेकिन असल पंजाब की खासियतों के इस छोटे से ट्रेलर के बारे में जानने के बाद पंजाब की वो तस्वीर उभरकर सामने आती है जो फिल्म में कही नज़र नहीं आती है.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..