ENG | HINDI

इन 5 तरह के लव अफेयर के बारे में जानकार आप दंग रह जायेंगे !

लव अफेयर के प्रकार

लव अफेयर के प्रकार – प्‍यार को लेकर इंसान की थ्‍योरी तो काफी ईज़ी है लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो प्‍यार सिर्फ एक भावना नहीं है बल्कि ये मनुष्‍य के दिमाग से जुड़ा एक सिस्‍टम है।

विशेषज्ञों का कहना है कि जब हम प्‍यार में होते हैं तो हमारे दिमाग में एकसाथ तीन सिस्‍टम काम करने लगते हैं। ये तीन सिस्‍टम हैं – सेक्‍स ड्राइव, रोमांस और पार्टनर के साथ अटैचमेंट। दिमाग का काम करने का तरीका कुछ अलग और अनोखा ही होता है कि हम एक के साथ रिलेशन में होने के बाद भी किसी और के साथ इमोशनली जुड़ जाते हैं।

आज हम आपको बताते हैं लव अफेयर के प्रकार के बारे में ।

लव अफेयर के प्रकार –

1 – लस्‍ट अफेयर

नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। इस तरह के अफेयर में पार्टनर एक-दूसरे से सिर्फ सेक्‍शुअली अटैच होते हैं। पढ़े-लिखे लोग इसे सेक्‍शुअल लिबर्टी मानते हैं। इस तरह का एक्‍स्‍ट्रा अफेयर रखने वाले लोग अपने पार्टनर को छोड़ने का इरादा नहीं रखते हैं।

2 – इमेाशनल अफेयर

इस तरह के रिश्‍ते में आप किसी एक इंसान से सेक्‍शुअली नहीं बल्कि इमोशनली अटैच होते हैं। इस तरह के अफेयर बहुत मज़बूत होते हैं। हर समय एक-दूसरे के बारे में सोचना, मैसेज करना, फ्लर्ट करना इनकी आदत होती है।

3 – रिवेंज अफेयर

ये सुनना शायद आपको अजीब लगे लेकिन इस तरह के अफेयर भी लोग चलाते हैं। कुछ लोग अपने एक्‍स पार्टनर से बदला लेने के लिए या उन्‍हें नीचा दिखाने के लिए रिवेंज अफेयर चलाते हैं। कई बार अपने पार्टनर की उपेक्षा के कारण भी इस तरह के अफेयर की शुरुआत होती है।

4 – इमैजिनरी अफेयर

इस तरह के अफेयर को आप एकतरफा प्‍यार भी कह सकते हैं। इसमें आप जिससे प्‍यार करते हैं जरूरी नहीं है कि आपको उनके साथ की ही जरूरत हो। इस तरह के अफेयर में व्‍यक्‍ति अने कलीग या किसी परिचित से अपनी कल्‍पनाओं और सपनों में प्‍यार करने लगता है।

5 – बॉडी एंड सोल अफेयर

इसे सबसे खरतनाक अफेयर माना जाता है। इसमें दोनों पार्टनर एक-दूसरे से सेक्‍शुअली और इमोशनली काफी गहराई से जुड़े होते हैं। अगर आपका पार्टनर किसी के साथ बॉडी एंड सोल जैसे अफेयर में है तो आपका तलाक होना पक्‍का है क्‍योंकि इतने गहरे रिश्‍ते को तोड़ पाना बड़ा मुश्किल काम होता है।

ये है लव अफेयर के प्रकार – अब आप भी जान सकते हैं कि आपका या आपके पार्टनर का किस तरह का अफेयर चल रहा है। वैसे जरूरी नहीं है कि उनका कहीं अफेयर ही चल रहा हो, हो सकता है कि वो आपके लिए पूरी तरह से ईमानदार और समर्पित हों। इसलिए बेवजह उन पर शक करने की गलती न करें।

Don't Miss! random posts ..