ENG | HINDI

इतने प्रकार का होता है ये फल कि 20 साल में भी नहीं खाया जा सकता !

सेब के प्रकार

सेब के प्रकार  – फलों में आम के बारे में आपने बहुत सुना होगा।

आम को फलों का राजा कहा जाता है। हम सभी जानते हैं कि आम कई प्रकार के होते हैं। कोई अपने आकार के कारण तो कोई अपने टेस्ट के कारण एक दूसरे से अलग है। ज्यादातर लोग मानते है कि आम ही ऐसा फल है जो सबसे ज्यादा अलग-अलग वैरायटी का है लेकिन आंकड़े चौकाने वाले हैं।

फलों में आम नहीं बल्कि सेब ऐसा फल है जिसकी सबसे ज्यादा वैरायटी है।

हम लोग शायद सेब के कुछ ही प्रकार के बारे में जानते होंगे जिसमें हिमाचल का सेब और कश्मीर का  सेब सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।

सेब के बारे में कहा जाता है कि सेब के प्रकार इतने है कि अगर एक व्यक्ति रोज एक प्रकार के सेब खाए तो भी उसे सभी प्रकार के सेब खाने में 20 साल लग जाएंगे।

बाजार में मिलने वाली ज्यादातर फल और सब्जियों की सिर्फ एक ही वैरायटी मिलती है। ब्लैकबेरी, स्वीटकार्न जैसे जहां एक प्रकार के ही हर जगह मिलते हैं वहीं केला और अमरुद में 2-3 प्रकार ही होते हैं लेकिन सेब के प्रकार कई है ।

खास बात यह भी है कि अलग अलग प्रकार के सेब अलग अलग सीजन में फलते हैं।

विश्व में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध सेब रेड डिलीसियश है जो लोवा के पेरु में सबसे ज्यादा पाया जाता है। यह सेब वर्ष भर फलता है।

गुलाबी और पीले रंग के सैडो टाईप गाला न्यूजीलैंड में पाया जाता है। न्यूजीलैंड ही नहीं सम्पूर्ण विश्व में लोग गाला को खाना पसंद करते हैं।

जापान का फ्यूजी इतना टेस्टी है कि आपके दिल और दिमाग को फ्यूज कर देता।

हमें बाजार में हरे रंग का जो सेब नजर आता है वह आस्ट्रेलिया का प्रसिद्ध सेब है। सबसे ज्याजा इस फल की पैदावार आस्ट्रेलिया में है। इसे ग्रानी स्मीथ नाम से जाना जाता है।

ये है सेब के प्रकार  – इसके अलावा भी बहुत से सेब के प्रकार हैं जिसे खाकर हम अपना स्वाद बढ़ा सकते हैं। आप भी चाहते हैं विभिन्न प्रकार के सेब खाना तो अब हर बार हर तरह के सेब खरीदें और उसके स्वाद का आनन्द लें।