ENG | HINDI

पार्टी के बाद नहीं उतर रहा है शराब का नशा तो ट्राई करें ये 10 देसी नुस्खे !

वीकेंन्ड पर जब कई सारे दोस्त मिलते हैं तो फिर पार्टी का माहौल बन ही जाता है. एक-दूसरे से मिलने की खुशी में सारे दोस्त अपनी पार्टी में शराब को शामिल जरूर करते हैं.

पार्टी में हर कोई अपने आप में इतना मस्त होता है कि पैग पर पैग लगाने लगता है और शराब इतनी ज्यादा हो जाती है कि कब पार्टी खत्म हुई उन्हें इसका भी होश नहीं रहता.

शराब के नशे में कुछ जैसे-तैसे अपने घर पहुंचने में कामयाब रहते हैं तो कुछ पार्टी वाली जगह पर ही मस्त होकर सो जाते हैं. जी हां, अक्सर ज्यादा शराब पीने के बाद अगले दिन तक हैंगओवर बना रहता है.

अगर आप भी पार्टी में शराब पीने के शौकीन हैं और अगले दिन तक आपके सिर पर शराब का हैंगओवर सवार रहता है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं 10 ऐसे देसी नुस्खे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने सिर से शराब का नशा उतार सकते हैं.

1- दही

शराब पीने के बाद हैंगओवर उतारने के लिए आप दही का सेवन कर सकते हैं लेकिन याद रहे किआपको खट्टी दही ही खानी है क्योंकि मीठी दही से आपका हैंगओवर जल्दी नहीं उतर पाएगा.

2- नारियल पानी

दरअसल शराब का सेवन करने से शरीर में ड्राईनेस आ जाती है, ऐसे में नारियल पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. नारियल पानी में शुगर और कार्बोहाइड्रेट काफी कम होता है और इसमें मौजूद मिनरल व इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को रिहाइड्रेट करते हैं.

3- संतरे का जूस

संतरे का जूस पीकर आप हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन, न्‍यूट्रियंट और एंटीऑक्‍सीडेंट  पेट में विषैले तत्‍वों से लड़ते हैं. इसलिए संतरे के जूस को पीने से हैंगओवर के साथ-साथ आपका सिरदर्द भी गायब हो जाता है.

4- अदरक

पार्टी करने के बाद अगर आपके सिर से शराब का नशा नहीं उतर रहा है तो ऐसे में थोड़ा सा अदरक खा लीजिए. अदरक के साथ-साथ लहसुन का सेवन करके आप हैंगओवर को दूर कर सकते हैं.

5- शहद खाएं

हैंगओवर दूर करने के लिए आप शहद का सेवन कर  सकते हैं क्योंकि शहद शरीर के अंदर मौजूद शराब के प्रभावों को दूर करने में मदद करता है. हैंगओवर को दूर करने के लिए शहद एक कारगर देसी नुस्खा है.

6- ब्लैक कॉफी

पार्टी की अगली सुबह उठने पर हैंगओवर से अगर आपके सिर में भारीपन महसूस होता है तो फिर एक कप गरमा-गरम ब्लैक कॉफी पी लीजिए. दरअसल कॉफी में मौजूद कैफीन अल्कोहल के प्रभाव को कम करता है.

7- नींबू पानी

शराब पीने के बाद जब उसका नशा सिर पर सवार हो जाए तो फिर उससे राहत पाने के लिए एक कप पानी में नींबू निचोड़कर पीना काफी फायदेमंद होता है. इसके अलावा नींबू चूसने से भी शराब का नशा उतरने लगता है.

8- अचार खाएं

देर रात तक पार्टी करने के बाद जब शराब का नशा सिर से नहीं उतरता तो ऐसे में थोड़ा सा अचार खा लेना चाहिए क्योंकि अचार शराब के नशे को हल्का करता है जिससे हैंगओवर उतर जाता है.

9- धनिया और शक्कर

काफी कोशिशों के बाद भी अगर हैंगओवर नहीं उतर रहा तो ऐसे में पिसे हुए धनिया पावडर में शक्कर मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए. धनिया में थोड़ी मात्रा में शक्कर मिलाकर खाने से नशा जल्दी उतरता है.

10- गर्म पानी से नहाएं

हैंगओवर से बाहर आने के लिए सुबह गर्म पानी से नहाना चाहिए. गर्म पानी से स्नान करने पर शरीर में जमा अल्कोहल उतर जाता है. अगर आप नहाने की हालत में नो हों तो फिर गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर अपने शरीर पर रगड़ लें.

गौरतलब है कि ऊपर बताए गए ये 10 नुस्खे बेहद करागर माने जाते हैं इसलिए इन 10 घरेलू नुस्खों में से आप किसी भी नुस्खे को आज़माकर हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..