ENG | HINDI

जानिए शपथ से पहले क्यों हुआ डॉनल्ड ट्रंप का मोबाइल फोन जब्त

राष्ट्रपति की सुरक्षा

डॉनल्ड ट्रंप जैसे ही अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के लिए मंच की ओर बढ़े इसी बीच उन्हें अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने रोक दिया।
सीक्रेट सर्विस ने ट्रंप से उनका मोबाइल फोन मांगा और लेकर अपने कब्जे में ले लिया।

दरअसल, अमेरिका में जब भी कोई व्यक्ति राष्ट्रपति पद की शपथ लेता है तो उससे पहले उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया जाता है। ऐसा सुरक्षा कारणों से किया जाता है।

गौरतलब है कि अमेरिका का राष्ट्रपति पद दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण पदों में शुमार है। यही कारण है कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले डॉनल्ड ट्रंप को भी अपना ऐंड्रॉयड फोन सीक्रेट सर्विस के पास सरैंडर करना पड़ा।

ऐसा करने के पीछे वजह अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा को पुख्ता करना है। अमेरिका के राष्ट्रपति को जो ब्लैक डिवाइस दिया जाता है उसको ट्रेस करना मुमकिन नहीं हैं।

राष्ट्रपति से बनने से पहले जो ट्रंप जिस मोबाइल फोन को प्रयोग करते है। उसे अन्य देशों की खुफिया एजेंसी आसानी से ट्रेस कर सकती है। इससे न केवल राष्ट्रपति की सुरक्षा को खतरा हो सकता है बल्कि अमेरिका राष्ट्रपति की महत्वपूर्ण गोपनीय बातें भी लीक हो सकती है।
इसी खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति पद पर आसीन होने के बाद ट्रंप सीक्रट सर्विस की ओर से मंजूर किए गए सिक्यॉर और एनक्रिप्टेड डिवाइस फोन को ही प्रयोग करेंगे।

ट्रंप अब जिस नए नंबर का इस्तेमाल करेंगे, जिसकी जानकारी कुछ निश्चित लोगों को ही होगी।

यही नहीं राष्ट्रपति की सुरक्षा कारणों से ट्रंप को अब अपना निजी 757 प्लेन भी छोड़ना होगा। राष्ट्रपति के तौर पर अब वह एयर फोर्स जेट के विमान से उड़ान भरेंगे।

यही नहीं अब लोगों को डॉनल्ड ट्रंप के ट्वीट्स में कुछ कमी देखने को मिल सकती है। क्योंकि ट्रंप अब जो भी बात कहेंगे वह उनकी निजी बात या बयान न होकर अमेरिका की राष्ट्रीय नीति होगी। इसलिए पत्रकारों से अपने स्मार्टफोन के जरिए ही बातचीत करने वाले ट्रंप अब जनता से सीमित बात ही कर पाएंगे।

गौरतलब है कि जब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे तो उन्हें भी अपने निजी सेल फोन को छोड़ना पड़ा था, जबकि ओबामा अपने मोबाइल फोन साथ रखना चाहते थे। लेकिन अमेरिका की सीक्रेट सर्विस ने ऐसा करने की परमिशन नहीं दी थी।

बाद में ओबामा को ब्लैकबेरी का एक मॉडिफाइड फोन दिया गया था, जिसे वह निजी तौर पर इस्तेमाल कर सकते थे।

Don't Miss! random posts ..