ENG | HINDI

जानिए लाइफ में कितनी बार होता है सच्चा प्यार

लाइफ में सच्चा प्यार

लाइफ में सच्चा प्यार – हमेशा से कहा जाता है कि सच्‍चा प्‍यार बस एक बार ही होता है और पहले प्‍यार जितना सच्‍चा और प्‍यारा और कोई अहसास नहीं है। लेकिन हाल ही में किए गए एक सर्वे के नतीजे तो कुछ और ही कहते हैं।

ब्रिटेन में 2000 लोगों पर किए गए एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि सात में से एक वयस्‍क व्‍यक्‍ति का मानना है कि उनका वर्तमान पार्टनर, साथी या पति या पत्‍नी उनके जीवन का सच्‍चा प्‍यार नहीं है।

सर्वे में शामिल हुए 17 प्रतिशत लोगों का कहना था कि उन्‍हें अपने मौजूदा साथी से मिलने के बारे अपनी जिंदगी से प्‍यार होने लगा जबकि 46 प्रतिशत लोग जरूरत पड़ने पर अपने साथी को छोड़ने तक को तैयार थे।

इस सर्वे की सबसे खास बात यह रही कि इसमें हिस्‍सा लेने वाले पुरुष अपने पार्टनर के प्रति महिलाओं से ज्‍यादा वफादार थे। सर्वे में शामिल हुए 37 प्रतिशत पुरुषों का कहना है कि वो जीवनभर अपने पार्टनर या पत्‍नी के साथ रहना चाहते हैं।

ये काफी चिंताजनक बात है कि शादी करने और सालों तक साथ रहने के बाद भी लोगों को अपने पार्टनर से लाइफ में सच्चा प्यार ही नहीं हो पाता है। शादी करने के बाद भी लोग अपने पार्टनर से सच्‍चा प्‍यार नहीं कर पाते हैं। अगर कोई एक व्‍यक्‍ति एक ही समय पर दो लोगों के साथ रिलेशन में है तो उसके लिए ये समझ पाना बहुत मुश्किल हो जाता है कि वो किससे सच्‍चा प्‍यार करता है।

इसके अलावा इस अध्‍ययन में यह भी पाया गया कि 20 प्रतिशत लोगों का अपने जीवन में कम से कम पांच बार दिल टूटा है।

इस सर्वे के निष्‍कर्ष में वैज्ञानिकों और अध्‍ययनकर्ताओं ने कहा कि पुरुष और महिला दोनों को ही अपने जीवन में औसतम लाइफ में सच्चा प्यार दो बार तो होता ही है।

Don't Miss! random posts ..