ENG | HINDI

अब किसी के भी झूठ को पकड़े सिर्फ 1 मिनट में, गजब की है ये ट्रिक्स

झूठ को पकड़ने की ट्रिक

झूठ को पकड़ने की ट्रिक – आजकल लोग झूठ तो ऐसे बोलते हैं जैसे ट्रेंड बन गया हो.आज न जाने लोग हर दिन सुबह से लेकर शाम तक कितने झूठ बोलते हैं.

लेकिन वे झूठ किसी को हर्ट न करें तो अच्छे हैं. लेकिन अगर आपका झूठ किसी को परेशानी में डाल दें तो वो झूठ बहुत बुरा होता है.

आज की दुनिया में हर कोई आपके सामने झूठ आसानी से बोल देता है और आप उसे पकड़ तक नहीं पाते हैं.

दुनिया में तो कई इंसान ऐसे होते हैं जो कहते हैं मुझे झूठ बर्दाश्त नहीं. लेकिन वे भी खूब झूठ बोलते हैं. इसलिये किसी पर उंगली उठाने से पहले अपनी गिरेबान में झांक लेना जरूरी है. लेकिन कुछ लोगों की आदत में ही शुमार होता है झूठ बोलना .वे अक्सर हर बात पर झूठ बोलते हैं. अक्सर आप ऐसे लोगों से परेशान रहते होंगे. ऐसी सिचुएशन में आप समझ नहीं पाते कि वो इंसान कब झूठ बोल रहा है और कब सच. ऐसे में उनके झूठ को पकड़ने के लिये आज हम आपको कुछ ट्रिक बता रहे हैं.जिसको अपनाकर आप एक मिनट में उनके झूठ को पकड़ लेंगे.

झूठ को पकड़ने की ट्रिक आपको हम बता रहे हैं उन्हे अक्सर पुलिसवाले, सीबीआई, जज, वकील अपनाते हैं ताकि वे एक बार में ही आरोपी का झूठ पकड़ सकें.

झूठ को पकड़ने की ट्रिक

झूठ को पकड़ने की ट्रिक –

१ – झूठ बोले कौवा काटे

इस ट्रिक के लिये पहले आपको उस इंसान के चेहरे, हावभाव और उसकी छोटी-छोटी हरकतों पर ध्यान देना होता है. ये ट्रिक थोड़ी सी कठिन है लेकिन मजेदार है. बस थोड़ी प्रैक्टिस की जरूरत होगी.फिर देखिये कमाल…

२ – आंखों की गुस्ताखियां

लोग अक्सर कहते हैं इंसान की आंखे उसके दिल का आयना होती है. अक्सर जब सामने वाला झूठ बोलता है तो वो आपसे नजरें चुराता है. वो अक्सर झूठ को बुनने के लिये सीधे हाथ वाले दाई ओर और उल्टे हाथ वाला बाई ओऱ देखने लगते है. झूठ बोलते समय वे अपनी पलकों को बहुत तेजी से झपकते हैं. बार-बार आंखों को मलते हैं. बस यहीं आंखों की गुस्ताखियां उसके झूठ को झट से पकड़ लेती हैं.

३ – फेस एक्सप्रेशन

जब इंसान झूठ बोलता है तो उसकी भाव-भंगिमाएं बदलती हैं. अक्सर वे अपने हाथों को छिपाकर रखता है. साथ ही बार-बार अपनी नाक को खुजलाता है. बार बार हाथ से मुंह को ढकने की कोशिश करता है. झूठ बोलते वक्त पैर भी हिलाता है. कोई प्रश्न पर होठों पर जीभ फिराना और होंठ काटना भी झूठ बोलने की निशानी होता है.

झूठ को पकड़ने की ट्रिक

४ – सांस से पता

अक्सर जब लोग झूठ बोलते हैं तो वे सांस बहुत तेजी से लेते हैं. उनकी आवाज में रुकावट और गड़गड़ाहट होती है. झूठ बोलते वक्त उनका गला सूखता है. बड़बड़ाना या हकलाना भी झूठ की तरफ इशारा करता है.

५ – पसीना आना

अक्सर कोर्ट में या पुलिस स्टेशन में आरोपी जब झूठ बोलता है तो उसे पसीना बहुत आता है. क्योंकि उस पर शब्दों का तनाव होता है. वह कंधे उचकाता है, कभी पैर पर पैर रखता है, कभी भौंहे उचकाता है. यहीं सब बातें बताती है कि सामने वाला आपसे झूठ बोल रहा है.

६ – टॉपिक चेंज करना

जब सामने वाला झूठ बोलता है तो वो उस बात से मुंह फेरना पसंद करता है.ताकि उससे उस टॉपिक पर बात नहीं करनी पड़े.इसलिये बार-बार टॉपिक चेंज करने की कोशिश करता है और कभी-कभार तो उल्टा चोर कोतवाल को डांटे वाली कहावत को सिद्ध कर देता है. कहता है यार ये बार-बार क्यों पूछ रहे हो?

झूठ को पकड़ने की ट्रिक

ये है झूठ को पकड़ने की ट्रिक – तो अब आप समझ गये होंगे कि कि आप किसी इंसान के झूठ को कैसे आसानी से पकड़ सकते हैं. तो अब फ्यूचर में कोई आपसे झूठ बोलने की कोशिश करें तो इन तोडू ट्रिक्स को उस पर जरूर आजमाएं.