ENG | HINDI

पहली हवाई यात्रा की तैयारी इस तरह से करें ताकि सफ़र सुखद रहे !

पहली हवाई यात्रा की तैयारी

पहली बार हवाई यात्रा करने वाले अपनी इस यात्रा को लेकर काफी नर्वस हो जाते हैं.

उन्हें समझ नहीं आता है कि वो अपनी इस पहली हवाई यात्रा की तैयारी किस तरह से करें ताकि उन्हें सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो.

अगर आप भी पहली बार हवाई यात्रा करने जा रहे हैं तो चलिए हम आपकी इस परेशानी को हल किए देते हैं और बताते हैं कि आपको अपनी इस खास पहली हवाई यात्रा की तैयारी किस तरह से करनी चाहिए.

ready-to-fly

इस तरह से हो पहली हवाई यात्रा की तैयारी

1 – अगर आप पहली बार हवाई यात्रा कर रहे हैं तो बता दें कि आपको फ्लाइट के टाइम से 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा. ताकि उड़ान भरने से पहले आप एयरपोर्ट पर अपनी सारी औपचारिकताएं पूरी कर सकें.

2 – फ्लाइट टिकट के प्रिंट आउट या फोटो कॉपी के साथ ऑरिजनल आईडी प्रूफ रखें अगर आपके साथ बच्चा है तो उसका बर्थ सर्टिफिकेट भी साथ रखें.

3 – बैगेज रूल्स के मुताबिक बैग पैक करें क्योंकि फ्लाइट में एक केबिन बैग रख सकते हैं जबकि दो बड़े चेक इन बैग एयरलाइन काउंटर पर देने होते हैं.

4 – हवाई यात्रा के दौरान अपने साथ नुकीली चीजें, चाकू, हथियार, लाइटर, माचिस और ब्लेड ना रखें.

5 – एयरपोर्ट पर एंट्री करते समय फ्लाइट टिकट की कॉपी और आईडी प्रूफ सिक्योरिटी फोर्स मेंबर्स को दिखाना होगा तब जाकर आपको एंट्री मिलेगी.

6 – अब एंट्री के बाद बैगेज एक्स रे स्क्रीनिंग काउंटर पर चेकिंग करवाएं. इसके बाद जिस एयरलाइन से आपकी बुकिंग है उसी काउंटर पर टिकट जाकर दिखाएं.

7 – स्टाफ मेंबर आईडी चेक करने के बाद आपको बोर्डिंग पास देंगे यानी आप प्लेन में बैठने के लिए तैयार हैं. चाहें तो आप विंडो सीट की डिमांड भी कर सकते हैं.

8 – आपको चेक इन काउंटर पर बोर्डिंग पास और आई कार्ड दिखाना होगा. चेकिंग प्रोसेस के बाद बैग्स का वेट चेक कर टैग लगाकर आपको फ्लाइट के कार्गो सेक्शन में भेजा जाएगा, जो लैंडिंग के बाद आपको हैंडओवर कर दिया जाएगा.

9 – अब सिक्योरिटी फोर्स मेंबर्स आपकी चेकिंग करेंगे और बोर्डिंग पास पर स्टैंप लगाकर आपको वापस कर देंगे. जिसके बाद आपको बताए गए एंट्री गेट की ओर मूव करना होगा वहीं आपकी फ्लाइट और सीट नंबर की डिटेल्स भी मिल जाएगी.

10 – टेकऑफ से आधे घंटे पहले टर्मिनल गेट खोला जाएगा. यहां दोबारा बोर्डिंग पास और हैंडबैग चेक करवाना होगा. प्लेन में एंट्री करने के बाद टेकऑफ से पहले क्रू मेंबर जरूरी इंस्ट्रक्शन देंगे. उन्हें फॉलो करें और अब सीट बेल्ट लगाकर फ्लाइट के लिए रेडी हो जाएं.

इस तरह से कीजिये पहली हवाई यात्रा की तैयारी – गौरतलब है कि पहली हवाई यात्रा के लिए घर से अपनी पूरी तैयारी करके निकलें. ताकि आपकी पहली हवाई यात्रा सुखद और आनंदमय रहे.

Don't Miss! random posts ..