ENG | HINDI

ये परिवार घर से निकला है गड्डी लेकर वजह जानकर आप भी हैरान रह जाएगें

ट्रक में दुनिया घूमना

ट्रक में दुनिया घूमना  – मैं निकला गड्डी लेकर उथे एक मोड़ आया.

लगता है गदर फिल्म का ये गाना ब्रिटेन के साउथेंप्टन के रहने वाले स्टीव स्नेथ ने खूब सुना है.

ऐसा इसलिए कि ब्रिटेन के नागरिक स्टीव स्नेथ अपने पूरे परिवार को ट्रक में भरकर दुनिया घूमने निकले हुए हैं.

ट्रक में दुनिया घूमना –

स्टीव स्नेथ 34 देशों का सफर तय करने के बाद इन दिनों भारत पहुंचे हुए हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यह परिवार करीब साढ़े तीन वर्ष पहले अपने घर साउथेंप्टन से चला था. हजारों किमी की लंबी यात्रा के बाद जब यह परिवार भारत पहुंचा तो उनके चेहरे की यह खुशी देखने लायक थी.

दरअसल, ट्रक में दुनिया घूमना  उसका शौक है. ट्रक में घूमने को लेकर स्टीव स्नेथ का जो जवाब था उसको सुनकर आप भी ताज्जुब करेंगे. भारत पहुंचने पर स्टीव ने बताया कि उनका और उनकी पत्नी को घूमने का शौक है.

अलग-अलग देशों में जाकर घूमने से उन्हें वहां की सभ्यता और संस्कृति के बारे जानकारी मिलती है. लेकिन इसके इस स्टीव परिवार ने ट्रक को ही माध्यम क्यों बनाया जरा उसको भी सुन लीजिए.

उनका कहना है कि ट्रक में दुनिया घूमना एक अलग ही आनंद है, क्योंकि किसी देश और वहां के लोगों को समझने के लिए सड़क मार्ग ही सबसे बेहतर है. सड़क से सफर करने के लिए ट्रक एक बेहतर साधन है, जहां से लोगों को आसानी से जाना जा सकता है और उनसे सीधे जुड़ा जा सकता है.

यही वजह है कि उन्होंने ट्रक के जरिए सड़क मार्ग को अपनी यात्रा के लिए चुना और 34 देशों का सफर तय कर भारत पहुंचे. इस सफर में उनकी बेटी भी साथ में है.

अपने ट्रक में स्टीव ने पूरी गृहस्थी का सामान जमा कर रखा है. बाहर से देखने पर पहली बार में इसका अहसास नहीं होता है लेकिन अंदर प्रवेश करने पर आप को पता चल जाता है कि आप किसी ट्रक में नहीं बल्कि किसी चलते फिरते घर में है जहां जरूरत का सभी सामना मौजूद है.

स्टीव के मुताबिक वह काफी लंबे समय से यहां पर आने के लिए प्लानिंग कर रहे थे. आप को बताते चलें कि स्टीव का पैशन यहीं पर खत्म नहीं होता है.

वह कहते हैं कि वह अपनी यात्रा को आगे भी जारी रखना चाहते हैं और ट्रक में दुनिया घूमना चाहता हैं.

Don't Miss! random posts ..