ENG | HINDI

भारत का ये स्टार्टअप दिव्यांगो को करवा रहा है यात्राएँ!

दिव्यांगो के लिए स्टार्टअप

दिव्यांगो के लिए स्टार्टअप – दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जिसे घूमना-फिरना पसंद ना हो.

हर कोई चाहता है कि वह नई-नई जगहों को देखे लेकिन दिव्यांगो और शारीरिक अक्षमताओं वाले लोगों के लिए यात्रायें करना थोड़ा मुश्किल है. लेकिन अब ऐसे दिव्यांगों को भी घूमाने के लिए एक स्टार्टअप शुरू कर दिया गया है. दरअसल इन दिनों एक नया स्टार्टअप Enable Travel अपने यूनिक बिजनेस मॉडल की वजह से खूब चर्चा में है.

Enable Travel दिव्यांगो के लिए स्टार्टअप है – ये  लोगों की मदद करने के लिए शुरू किया गया है जो शारीरिक और मानसिक रूप से सक्षम नहीं है और सामान्य लोगों की तरह छुट्टियों का मज़ा नहीं ले पाते है.

दिव्यांगो के लिए स्टार्टअप

इंडिया में दिव्यांगो के लिए स्टार्टअप के प्रमोटर देबोलीन सेन है, और इस कंपनी को कॉक्स एंड किंग्स की मदद से स्थापित किया गया है. इसके अलावा इस स्टार्टअप का प्रमोशन इंडिया के Accessible Holiday Specialist के रूप में किया जाता है. आपको बता दें कि Enable Startup दिव्यांग व्यक्तियों के लिए ऐसा पैनल बनाने की व्यवस्था करते है जो यात्रा के दौरान अक्षम व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियों के समय उनका मार्गदर्शन कर सके.

इस पैनल में ऐसी जगहों की तलाश की जाती है जो दिव्यान्गों के लिए अनुकूल हो.

इकनोमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि ये स्टार्टअप अपने शुरूआती दौर में आने वाली सभी चुनौतियों पर काबू पाने के बाद अभी तक ये लगभग 110 यात्रियों को घूमने के लिए भेज चूका है. और आने वाले महीनों में 68 यात्रियों को अभी भेजा जाना है. हो सकता है कि शुरुआत में हमें ये आंकड़ा कम लगे, लेकिन कंपनी का मानना है कि ब्रह्माण्ड काफी बड़ा है.

दिव्यांगो के लिए स्टार्टअप Enable Travel वालों का कहना है कि भारत में अक्षम रूप में शामिल 27 मिलियन व्यक्तियों में से 1% लोग भी उनके कस्टमर बनते है तो इस तरह वे 2 लाख 70 हजार लोगों तक पहुँच सकते है.

इनमे विदेशी यात्री भी है जो हर साल लाखों की संख्या में भारत दर्शन करने पहुँचते है. फिलहाल इस स्टार्टअप की सुविधा जयपुर, कोच्ची, दिल्ली और कुर्ग के चुनिंदा स्थानों तक ही सिमित है, लेकिन आगे जाकर ट्रेवल की इस लिस्ट का विस्तार करने की कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है.

Don't Miss! random posts ..