Categories: बॉलीवुड

रोने से ज्यादा हंसना है लोगो को पसंद – फिर भी हिट रही ये 12 ट्रेजिक रोमांटिक फ़िल्में

ऑडियंस की चाईस की बात करें तो ज्यादातर लोगो को ऐसी फ़िल्में पसंद आती है, जो उन्हें हंसाए और गुदगुदाएं साथ ही एक्शन, थ्रिलर फ़िल्में भी खूब पसंद आती है.

ऑलटाईम हिट फ़िल्मों की बात करें तो रोमांटिक फ़िल्म एवरग्रीन टॉपिक है.

ऐसे में लोग हैप्पी एडिंग वाली फ़िल्में देखने के आदी हो गए है और सीरियस रोमांटिक फ़िल्म बनाना किसी जोखिम से कम नहीं है.

लेकिन आज हम आपको रुबरु करवाएंगे उन ट्रेजिक रोमांटिक फ़िल्में जो आडियंस को खूब पसंद आई.

1. जन्नत-

इस फ़िल्म में इमरान हाशमी ने एक क्रिकेट बुकी का किरदार अदा किया था. इस फ़िल्म में सोनल चौहान के साथ उनके लव एंगल को दिखाया गया था. इस फ़िल्म मैच फिक्सिंग से जुड़े अपराध को दिखाया गया है. इस फ़िल्म में इमरान हाशमी को गलत से सही रास्ते पर आते हुए दिखाया है लेकिन इमरान हाशमी की मौत के साथ ये लव स्टोरी भी रह जाती है अधूरी.

2.   जन्नत 2-

इस फ़िल्म में इमरान हाशमी ने हथियार की तस्करी करने वाले एक सरगना का रोल किया था. इस फ़िल्म में ईशा गुप्ता ने एक इमरान हाशमी के लव इंटरेस्ट का रोल प्ले किया था. इस फ़िल्म का एंड भी इमरान हाशमी की मौत के साथ हुआ है.

3.   फ़ना-

ये फ़िल्म कश्मीर में हो रहे टेररिज्म के बैकड्राप पर बनीं हुई थी. इस फ़िल्म में आमिर और काजोल की लवस्टोरी को दिखाया गया था. इस फ़िल्म में आमिर ने एक आतंकवादी का रोल प्ले किया था ऐसे में इस फ़िल्म का ट्रेजिक एंड तो होना ही था.

4.   गजनी-

इस फ़िल्म में आमिर ख़ान ने एक बिजनेस टायकून का रोल प्ले किया था. इस फ़िल्म में असिन और आमिर की लव स्टोरी को दिखाया गया था. इस फ़िल्म में असिन को चाईल्ड ट्रैफिकिंग को रोकते हुए बताया गया था. इस फ़िल्म असिन का इसी वजह से मर्डर हो जाता है. इस फ़िल्म में आमिर खान को भी शार्ट टर्म मेमोरी लॉस की समस्या से जूझते हुए दिखाया गया था.

5.   कल होना हो-

इस फ़िल्म में शाहरुख़ ख़ान को एक लाईलाज बीमारी से जूझते हुए दिखाया गया है. फ़िल्म में प्रीति जिंटा और शाहरुख़ खान का लव एंगल दिखाया गया है. इस फ़िल्म में भी शाहरुख की डेथ की वजह से फ़िल्म की कहानी अधूरी रह जाती है.

6.   रॉकस्टार –

ये फ़िल्म रणबीर कपूर के रॉकस्टार बनने के सपने की कहानी है.  इस फ़िल्म का एंड भी कल होना ना हो की तरह ट्रेजिक था.

7.   रामलीला-

ये फ़िल्म दो फ़ैमलीज की आपसी रंजिश और उसके बीच पनपी प्रेम कहानी पर बेस्ड है. इस फ़िल्म का एंड दीपिका और रणवीर सिंह की मौत के साथ होता है.

8.   इश्कजादे-

ये फ़िल्म ऑनर-किलिंग के इश्यू पर बनीं थी.

9.   राझंना-

इस फ़िल्म में धनुष,सोनम, और अभय देओल का लव ट्राईंगल दिखाया गया है. इस फ़िल्म में धनुष और अभय देओल दोनों की मौत हो जाती है. इस फ़िल्म में सोनम कपूर का रोल ग्रे शेड लिए हुए है.

10.   एक विलेन-

इस फ़िल्म में सिद्दार्थ रॉय कपूर ने एक गुंडे का रोल प्ले किया है. इसमें श्रद्धा कपूर ने उनकी लेडी लव का किरदार प्ले किया था. इस फ़िल्म में हीरोईन को सीरियल किलिंग का शिकार होते दिखाया गया था.

11.   आशिकी 2-

इस फ़िल्म में श्रद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर की लव स्टोरी को दिखाया गया था. इस फ़िल्म में हीरो शराब की लत की वजह से अपने करियर डूबा बैठता है. तो वहीं श्रद्दा कपूर एक करियर उंचाईयों को छूने लगता है.इस फिल्म के हीरो के सुसाईड की वजह से इस फ़िल्म में प्रेमकहानी अधूरी ही रह जाती है.

12.   हाईवे-

फ़िल्म लव बाय चांस की थीम पर बेस्ड थी. इस फ़िल्म में आलिया को अपने किडनेपर से ही लव हो जाता है. लेकिन रणदीप हुड़ा की मौत बाद ये कहानी अधूरी ही रह जाती है.

वैसे तो बॉलीवुड में कई फ़िल्मों में सेड एडिंग दिखाई गई है लेकिन बहुत ही कम फ़िल्में ऐसी है जो दिल को छू जाती है.

ज्यादातर इन फ़िल्मों की कहानी में एक्सपेरिमेंट जैसे सस्पेंस थ्रिलर और बहुत ज्यादा कॉमेडी की गुजाईंश बहुत कम होती है. ऐसे में सारा दारोमदार एक्टिंग डॉयलॉग और म्यूजिक पर चला जाता है ऐसे में इन तीन पहलुओं पर ध्यान देने की बहुत  जरुरत होती है.

आजकल की भागदौड़ और टेंशन भरी जिंदगी में हर कोई ऐसी फ़िल्म देखना चाहता है कि जिससे उनका मूड थोड़ा ठीक हो जाए. ऐसे में ट्रेजिक एंड वाली फ़िल्म बनाना थोड़ा चुनौतीभरा काम तो है ही. जहां संजय लीला भंसाली हम दिल दे चुके सनम देवदास और रामलीला जैसी दुखभरी   कहानी को कामयाब बना चुके है तो वहीं सांवरिया, गुजारिश और जैसी फ़िल्मों में अपने हाथ भी जला चुके है.

संजय के उदाहरण से आप समझ सकते है कि इस तरह की फ़िल्मों को कैसे आडियंस का फेवरट बनाया जाए इसके लिए काफी सोच समझकर फ़िल्म बनाना पड़ता है.

कहते है रुलाने से ज्यादा हंसाना मुश्किल है लेकिन आज के दौर में ट्रेजडी फ़िल्म बनाना थोड़ी टेढ़ी खीर हो गया है.

Shilpa Rounghe

Share
Published by
Shilpa Rounghe

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago