ENG | HINDI

अमेरिका का एक ऐसा पार्क जहां उगते हैं हीरे !

पार्क में हीरे

पार्क में हीरे – दुनीया में अजब-गजब किस्से अक्सर ही हम सुनते हैं जो किसी के मन में रोचकता पैदा कर सकते हैं।

और इससे लोगों के बीच उस बात के बारे में जानने की जिज्ञासा बढ़ जाती है।

हालांकि कई बार रोचकतापूर्ण किस्से असत्य होते हैं। मगर, जिसके बारे में बताने वाले हैं, वह एक पार्क में हीरे उगते हैं। इस पार्क की सत्यता के बारे में वहां पर गए सैलानियों ने पुष्टि भी की है।

पार्क में हीरे

दरअसल, यह हीरे उगलने वाला पार्क अमेरिका के अरकांसास नेशनल पार्क में स्थित हैं, जहां 37।5 एकड़ जमीन पर हीरे की खादान है।

हैरानी की बात यह है कि सन 1906 की जांच में हुई पार्क में हीरे की पुष्टि के बावजूद, वहां की सरकार ने यह जगह आम लोगों के लिए खोल दी।

और अबतक कई लोग वहां पर जाकर मालामाल बन चुके हैं।

हीरे उगलने वाले पार्क का अनुभव कर चुके डेन फ्रेडरिक बताते हैं कि वह वर्ष 2016 में बेटी के साथ वहां गए थे। जहां पर उनको 2 -03 कैरेट का हीरा मिला था। इनके अलावा डीन फिलपुला को भी 2 -01 कैरेट का हीरा मिल चुका है।

पार्क में हीरे

लोगों में हीरे के प्रति दीवानगी हर साल देखते ही बनती है यही वजह है कि हर साल यहां पर किसी न किसी को हीरा जरूर मिलता है।

जैसे कि इस वर्ष मार्च में एक युवक को 7-44 कैरेट का हीरा मिला था। हीरा मिलने से अधिक इस बात पर हैरानी है कि युवक को इसके लिए ज्यादा पारिश्रमिक करने की आवश्यकता नहीं उठानी पड़ी थी। उसे केवल 30 मिनट के अंदर ही हीरा मिल गया था।

पार्क में हीरे के लिए लोगों की उत्सुकता देखते ही बनती है।

इस वजह से यह पार्क लोगों की नजरों में अन्य पार्कों की तुलना में अधिक प्रिय बन गया है। जहां पर प्रति वर्ष लोगों की संख्या बढ़ ही रही है। और अब तक 75 हजार हीरे मिल चुके हैं।

इस तरह, अमेरिका का हीरे उगलने वाले पार्क का किस्सा रोचकता के साथ सत्य भी लगता है क्योंकि वहां पर 1906 के बाद भारी तादाद में हीरे मिले हैं जिनकी संख्या भविष्य में बढ़ भी सकती है ।

Article Categories:
विशेष