ENG | HINDI

शुभ कार्य के लिए घर से बहार जाते वक़्त इन टोटको को करने से कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण होता है!

शुभ कार्य के टोटके

कई बार हम शुभ कार्य के लिए जाते हैं तो कई बाधाएं आती हैं, जिनके कारण काम रुक जाता है या टल जाता है और कई तरह के नुकसान उठाने पड़ जाते हैं.

शुभ कार्य को बिना बाधा पूरा करने के लिए घर से बहार जाते वक़्त यह शुभ कार्य के टोटके करने से कभी कोई अशुभ नहीं होता है और कार्य आसानी से हो जाता है.

तो आइये जानते हैं क्या है शुभ कार्य के टोटके —

शुभ कार्य के टोटके

दही शक्कर

हिन्दू धर्म में जब शुभ कार्य के लिए घर से निकलने से पहले दही में शक्कर मिलकर खिलाकर बहार भेजा जाता है. दही शक्कर शुभ कार्य में आने वाली  बाधाओं से दूर करने के लिए खिलाया जाता है, जो बहुत लाभदायक होता है. इसलिए शुभ कार्य के लिए घर से बहार निकलने से पहले दही शक्कर खिलाना चाहिए.

पानी भरा मटका

पानी से भरा मटका देखना भी हिन्दू धर्म में शुभ माना जाता है. इसलिए घर के बहार सुराही या मटके में  पानी भरकर हमेशा रखना चाहिए और किसी भी शुभ कार्य में जाने से पहले उस पानी से भरे मटके को देखते हुए जाना चाहिए. इससे कार्य में किसी तरह की बाधा नहीं आती.

ये शब्द बोलना

हिन्दू धर्म में कुछ शब्दों को घर से निकलते वक़्त बोलने से शुभ  मानते है, जैसे दही मच्छी, विजयभवः, श्री गणेशाय नम,  सब शुभ हो, और मंगल यात्रा हो. इसलिए शुभ कार्य के लिए घर से बाहर निकलते वक़्त यह जरुर बोल कर भेजे.

गुड पानी

घर से शुभ कार्य के लिए बहार निकल रहे हों तो थोडा गुड खाकर पानी पीना शुभ होता है. इससे कार्य में बाधा नहीं आती और जिस कार्य के लिए बहार जा रहे है वह पूरा हो जाता है.

मंदिर में माथा टेकना

शुभ कार्य के लिए घर से बहार निकलते वक़्त २ मिनट का समय निकाल कर घर के मंदिर या भगवान् की मूर्ति के सामने माथा जरुर टेके. इससे कार्य में बाधाएं नहीं आती और कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण होता है.

पंक्षी और जानवर को भोजन पानी  

शुभ कार्य के लिए घर से निकलने से पहले एक बर्तन में पंक्षीयों के लिए दाना पानी निकाल कर रख दे या किसी गाय या कुत्ता जो भी जीव दिखे उसको रोटी खिलाकर बहार निकलने से कार्य पूर्ण होने के साथ सफलता भी मिलती है.

यह शुभ कार्य के टोटके घर से निकलते वक़्त करेंगे तो आपके किसी शुभ कार्य में कभी बाधा नहीं आएगी हर कार्य सफतापूर्वक पूरा होगा.

Don't Miss! random posts ..