ENG | HINDI

ये तरक्की के टोटके आपको तरक्की की तरफ जरूर ले जायेंगे  !

तरक्की के टोटके

ज़िन्दगी में तरककी करना हर इंसान की चाहत होती है.

लेकिन तरककी की राहों में अनगिनत कांटे और मुसीबत सामने आती है. कई बार कितना भी अच्छा काम करके देने पर भी कोई ना कोई चीज तरककी में बाधक बन ही जाती है. ऐसे में कुछ चीजों को सामने हमेशा रखे यह चीजे आपको तरककी की तरफ ले जायेंगी.

सब कुछ सही होते हुए भी तरककी नहीं कर पा रहें तो यह तरक्की के टोटके जरुर अपनाएँ. यह सभी टोटके तरककी की राह में लाभदायक होंगे.

आइये जानते है क्या है वो तरक्की के टोटके –   

तरक्की के टोटके – 

1 – प्रकृतिक फूलों का गमला

खुशबूदार फूलों वाले गमले अपने कमरे में आँखों के सामने रखने चाहिए और सुबह  शाम सोते उठते बैठते उनको देखना चाहिए. इससे जीवन में खुशियाँ और तरककी आती है.

2 – जंगल का द्रश्य

हरे भरे जंगल की तस्वीर अपने सोने और पढ़ने वाले स्थान के ठीक सामने लगा कर रखनी चाहिए.  इससे जीवन की कठिनाइयाँ कम होती है और तरककी के रास्ते खुलते है.

3 – दौड़ते घोड़े की तस्वीर या मूर्ति

दौड़ता हुआ घोडा  विजय की निशानी होता है और जीवन में तरककी पाने के लिए दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर या मूर्ति हमेशा आँखों के सामने रखें.

4 – उगते सूरज की तस्वीर

उगता सूरज देखना नए जीवन और  जीवन में कामयाबी पाने का संकेत देता है. इसलिए तरककी करना है तो घर में उगते सूरज की तस्वीर लगाए और उसको देखें.

5 – बिछा हुआ शतरंज

घर में शतरंज हमेशा बिछा कर रखे. शतरंज जीवन की जटिलता दूर  करने और तरककी की राह में आने वाली बाधाओं को हटाने में मदद करती है. इसलिए जीवन में तरककी चाहिए तो आँखों के सामने शतरंज रखकर उसको देखें.

ये है तरक्की के टोटके – ये सारी चीजे अपने घर में लगाकर रखे इससे तरककी में आने वाली बाधाएं दूर होती है और तरककी के रास्ते खुलते जाते जाते है, जिससे जीवन सुखी और समृद्ध हो जाता है.

 

Don't Miss! random posts ..