ENG | HINDI

इस देश में लड़कियां ‘टॉपलेस’ होकर करतीं हैं ‘ट्रैफिक’ कंट्रोल

ट्रैफिक कंट्रोलिंग के लिए

ट्रैफिक कंट्रोलिंग के लिए – भारत समेत दुनियाभर में सड़क दुर्घटनाओं में काफी लोगों की मौत होती है।

खबरों के मुताबिक दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें सड़क दुर्घटनाओं की वजह से होती हैं।

हालांकि कई देश सड़क दुर्घटनाओं के कारण हादसे रोकने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही तरीके के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपने शायद ही सोचा होगा कि ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए सरकार इस तरह का कदम भी उठा सकती है।

ट्रैफिक कंट्रोलिंग के लिए कौन सा है वो तरीका आइए जानते हैं।

ट्रैफिक कंट्रोलिंग के लिए

ट्रैफिक कंट्रोलिंग के लिए टॉपलेस लड़कियों का इस्तेमाल:

रूस की सरकार ने अपने देश में ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए बेहद ही अलग तरीका अख्तियार किया है। सरकार ने ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए सड़क किनारे टॉपलेस लड़ियों को खड़ा करती है। इस मामले पर रशियन ट्रैफिक अथॉरिटी का कहना है कि टॉपलेस लड़कियों को देखकर लोग अपने वाहनों की रफ्तार कम कर देते हैं और हादसों की संभावनाएं बेहद कम हो जाती है। अथॉरिटी ने प्रयोग के तौर पर इस तरह की शुरुआत की है।

सिवर्नी गांव से शुरू हुआ ये सफर:

ट्रैफिक कंट्रोलिंग के लिए लड़कियों को टॉपलेस खड़ा कर ट्रैफिक कंट्रोल करने की शुरुआत सबसे पहले रूस के सिवर्नी गांव से हुई। माना जाता है कि गांव में इस तरह का प्रयोग बेहद सफल रहा और इससे हादसों में काफी गिरावट दर्ज हुई। इसके बाद इसे कई जगह इस्तेमाल किया जाने लगा। लोगों ने रशियन ट्रैफिक अथॉरिटी के इस कदम की सराहना की। माना जाता है कि सड़क हादसों के लिहाज से रूस सबसे खतरनाक देख है। रशियन ड्राइवर्स को दुनिया का सबसे रैश ड्राइवर माना जाता है। लेकिन जब से पुलिस ने इस तरह का प्रयोग किया है तब से सड़क हादसों में काफी गिरावट आई है।

भारत में भी हर रोज सड़क हादसों में कई लोग अपनी जान गंवाते हैं। ट्रैफिक कंट्रोलिंग के लिए भारतीय ट्रैफिक पुलिस भी आए दिन लोगों को ट्रैफिक के प्रति जागरूक करती है। लेकिन इसके बावजूद सड़क हादसों में मारे जाने वाले लोगों की संख्या में कोई कमी नहीं आती। हालांकि भारत में ज्यादातर लोग ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ाते नजर आते हैं और इसी हादसों का सबसे बड़ा कारण बनता है। हमारा तो यही कहना है कि दुर्घटना से देरी भली। सड़क पर जब भी चलें हमेशा होशियार रहें क्योंकि जरा सी लापरवाही एक बड़े हादसे को निमंत्रण दे सकती है।

Don't Miss! random posts ..