ENG | HINDI

इन डिजिटल कोर्स के जरिए पुरुषों से ज्‍यादा कमा रही हैं महिलाएं

टॉप डिजीटल कोर्स

टॉप डिजीटल कोर्स – आज के युग में महिलाए, पुरूषों से किसी भी तरह से पीछे नहीं हैं।

एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि डिजीटल की दुनिया में पुरूषों की तुलना में महिलाएं बहुत आगे निकल गई हैं। पुरूषों के मुकाबले महिलाएं डिजीटल कोर्स को करके आत्मनिर्भर और अपनी स्किल्‍स को विकसति करने में अधिक जागरूक हैं।

महिलाओं के लिए सबसे लोकप्रिय डिजीटल कोर्स की लिस्‍ट में शामिल है –  डिजीटल मार्केटिंग,   डिजीटल मार्केटप्लस आदि। मीडिया, आईटी, ई-कॉमर्स  और कंसल्टिंग सेक्टर्स में महिलाओं की रूचि के कारण उनकी डिमाडं भी ज्‍यादा है और इसके साथ-साथ डिजीटल नौकरियों की मांग भी अधिक है।

ये हैं टॉप डिजीटल कोर्स

1 – सर्च इंजन मार्केटिंग

सर्च इंजन मार्केटिंग को एक तरह की इंटरनेट मार्केटिंग कह सकते हैं। सर्च इंजन मार्केटिेंग ऑप्टिमाइजेशन से या पेज पर क्‍लिक लिस्टिंग से किया जा सकता है।

2 – सोशल मीडिया मार्केटिंग  

सोशल मीडिया के माध्यम से ब्लॉग् को प्रमोट किया जा सकता है। जैसे कि फेसबुक ट्विटर और दूसरे सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल  करके अपने ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कैसे पहुंचाया जा सके। इन स्किल् को सीखने के लिए स्टूडेंट्रस इस र्कोस को करना चाहते हैं।

3 – मोबाईल मार्केटिंग

इसमें पारस्‍परिक और प्रासंगिक तरीके से लोगों के साथ संवाद स्‍थापित करना होता है और यह लोगों को एक-दूसरे के साथ जोड़कर उनको पहचानने में सक्षम बनाता है।

4 – ग्रोथ हैकिेंग

यह व्‍यापार को बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी व कुशल तरीके की पहचान करने में मदद करता है। किस डिजीटल प्‍लेटफॉर्म पर पैसा लगाने से कंपनी की ग्रोथ हो सकती है। यह अलग-अलग मार्केटिंग चैनल्‍स पर प्रमोट करके अदांजा लगाया जा सकता है।

५ – ईमेल मार्केटिंग

ईमेल के ज़रिए हम किसी ग्रुप को या व्‍यक्ति को कमर्शियल मेल भेज सकते हैं। इसी को ईमेल मार्केटिंग कहते हैं।

ये है टॉप डिजीटल कोर्स जो आपको अच्छी आय दे सकते है और  घर बैठे कर सकते हैं। इस कारण से भी महिलाओं को ये कोर्स और काम ज्‍यादा पसंद आते हैं।

Don't Miss! random posts ..