ENG | HINDI

2015-16 की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट आ गयी है! ये रही! ध्यान से देख लो और फ़ैसला करो!

university education

दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज़ में पढ़ाई करने का सीधा-सीधा फ़ायदा ये है कि करियर तो समझो बन ही गया!

बढ़िया से बढ़िया नौकरी दुनिया की बेहतरीन कंपनीज़ में आपका इंतज़ार करेंगी और एक ऐसी ज़िन्दगी अपने लिए बना पाएँगे जिसके बाकी लोग सिर्फ़ सपने ही देख पाते हैं!

ज़रा इस लिस्ट को ध्यान से देखिये और फिर फ़ैसला कीजिये कि कहाँ जाकर पढ़ना है:

10) कॉर्नेल यूनिवर्सिटी

अमरीका की न्यू यॉर्क स्टेट में स्थित ये यूनिवर्सिटी 2014 में ग्यारहवें स्थान पर थी और इस साल दसवें पर आ गयी है!

9) प्रिंसटन यूनिवर्सिटी

अमरीका में ही न्यू यॉर्क शहर के साथ सटी हुई न्यू जर्सी में स्थित ये यूनिवर्सिटी दुनिया भर के छात्रों की फ़ेवरेट है! पिछले साल भी इसी स्थान पर थी यह!

8) यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो

एक बार फिर से अमरीका में ही इलिनॉय स्टेट के शिकागो में स्थित इस यूनिवर्सिटी की मान्यता विश्वभर में है! पिछले साल भी ये आठवें स्थान पर थी और इस साल भी वहीं है!

7) यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया, बर्कले

ये यूनिवर्सिटी भी अमरीका में ही स्थित है| कैलिफ़ोर्निया स्टेट के बर्कले में इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले बच्चे दुनिया भर से आते हैं| इसकी गरिमा और पढ़ाई का स्तर ही इतना अच्छा है कि पिछले साल भी ये सातवें स्थान पर थी, इस साल भी उसी स्थान पर है!

6) कोलंबिया यूनिवर्सिटी

पढ़ाई के लिए शायद अमरीका ही सबसे अच्छा देश है क्योंकि ये यूनिवर्सिटी भी अमरीका में ही है और न्यू यॉर्क में स्थित है! इस यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर, पढ़ाई के स्तर और छात्रों के सम्पूर्ण विकास और उत्थान के मद्देनज़र ही इसे पिछले साल की ही तरह फिर से छठी रैंकिंग मिली है!

5) यूनिवर्सिटी ऑफ़ ऑक्सफ़ोर्ड

चलिए कुछ अलग बात करते हैं और अमरीका से निकल कर इंग्लैंड चलते हैं! ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा और पिछले साल की ही तरह इस साल भी ये यूनिवर्सिटी पांचवें स्थान पर ही है!

4) यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैंब्रिज

दुनिया की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटीज़ में से एक ये यूनिवर्सिटी भी इंग्लैंड में ही स्थित है और दुनिया भर से छात्रों को अपनी तरफ़ आकर्षित कर रही है!

3) मेसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी

जब सारी दुनिया में टेक्नोलॉजी एक क्रांति ला चुकी है तो उसे पढ़ाने और उस में रिसर्च करवाने वाले कॉलेज कैसे पीछे रह सकते हैं! यही कारण है इस यूनिवर्सिटी के तीसरे स्थान पर होने का!

2) स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी

पिछले साल की ही तरह इस साल भी अमरीका के स्टैनफ़ोर्ड में स्थित इस यूनिवर्सिटी ने अपनी दूसरे नंबर की रैंकिंग बरक़रार रखी है!

1) हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

कुछ भी कहिये, इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाना इतना आसान नहीं है लेकिन अगर आप कर पाएँ तो जीवन सफ़ल है दोस्तों! अमरीका के मैसाचुसेट्स के कैंब्रिज में स्थित ये यूनिवर्सिटी दुनिया की सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी है और वो भी हर मामले में!

ध्यान से जानो इनके बारे में हर बात जो जानने वाली है और फिर अपना निर्णय लो! पढ़ाई अच्छी जगह से होगी तो करियर भी बढ़िया ही बनेगा!

Don't Miss! random posts ..