ENG | HINDI

भारत के ये 10 राज्य हैं विदेशी पर्यटकों के लिए सबसे फेवरेट डेस्टिनेशन्स !

जिस तरह भारत के ज्यादातर लोग विदेशो में घूमने के लिए जाते हैं ठीक उसी तरह से विदेशी पर्यटक भी हर साल भारत के अलग-अलग पर्यटन स्थलों की खूबसूरती का दीदार करने के लिए आते हैं.

हालांकि भारत में हर साल लाखों-करोड़ों विदेशी पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के किन राज्यों की खूबसूरती उन्हें अपनी ओर ज्यादा आकर्षित करती है.

अगर आप नहीं जानते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं भारत के वो 10 राज्य, जो विदेशी पर्यटकों को अपनी ओर सबसे ज्यादा आकर्षित करते हैं.

1- तमिलनाडु

दक्षिण भारत स्थित तमिलनाडु देश के पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को भी खासा लुभाता है. तमिलनाडु में कई खूबसूरत और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. यहां हर साल करीब 47,21,978 पर्यटक घूमने के लिए आते हैं.

2- महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के विशाल समंदर और उनकी मदमस्त लहरों का दीदार करने के लिए हर साल भारी तादात में विदेशी सैलानी इसका रुख करते हैं. यहां हर साल करीब 46,70,049 सैलानी आते हैं.

3- उत्तर प्रदेश

विदेशी सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने के मामले में उत्तर प्रदेश तीसरे स्थान पर आता है. दुनिया के सात अजूबो में शुमार आगरा के ताजमहल का दीदार करने के लिए हर साल करीब 31,56,812 पर्यटक उत्तर प्रदेश का रुख करते हैं.

4- दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में कई मशहूर ऐतिहासिक पर्यटन स्थल हैं जिनका दीदार करने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं. यहां हर साल करीब 25,20,083 विदेशी सैलानी आते हैं.

5- पश्चिम बंगाल

विदेशी सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने के मामले में पश्चिम बंगाल पांचवे नंबर पर आता है. यहां के खूबसूरत पर्यटन स्थलों का दीदार करने के लिए हर साल करीब 15,28,700 पर्यटक पश्चिम बंगाल आते हैं.

6- राजस्थान

राजस्थान की ऐतिहासिक इमारतें, यहां की परंपरा और संस्कृति को करीब से जानने के लिए सिर्फ देश ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के लोग यहां आते हैं. आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में हर साल करीब 15,13,729 विदेशी सैलानी घूमने के लिए आते हैं.

7- केरल

दक्षिण भारत के केरल की खूबसूरती को करीब से देखने और नौका विहार का मजा ही कुछ और है. यही वजह है कि यहां विदेशी सैलानियों के आने-जाने का सिलसिला लगा ही रहता है. यहां हर साल करीब 10,38,419 विदेशी पर्यटक आते हैं.

8- बिहार

बिहार प्राचीन काल से ही ज्ञान के केंद्र के रुप में मशहूर रहा है. यहां की नालंदा यूनिवर्सिटी और बोधगया के बारे में करीब से जानने और उसका दीदार करने के लिए भारी तादात में विदेशी सैलानी भारत आते हैं. यहां हर साल करीब 10,10,531 सैलानी आते हैं.

9- गोवा

गोवा भारतीय और विदेशी सैलानियों का फेवरेट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. यहां देश और विदेश के सैलानी भारी तादात में अपनी छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए आते हैं. यहां हर साल करीब 6,80,683 सैलानी मौज-मस्ती करने के लिए आते हैं.

10- पंजाब

पंजाब के अमृतसर में मौजूद गोल्डन टेंपल के दर्शन के लिए देश और दुनिया भर से लोग आते हैं. इसके अलावा यहां कई और खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जिनका दीदार करने के लिए हर साल करीब 6,59,736 पर्यटक पंजाब का रुख करते हैं.

गौरतलब है कि इन राज्यों के अलावा देश के बाकी राज्यों में भी विदेशी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं लेकिन इन 10 राज्यों की बात ही कुछ और है.

Don't Miss! random posts ..