ENG | HINDI

रिसर्च में हुआ खुलासा – ज्यादा प्यार की वजह से भी हो सकता है ब्रेकअप !

ब्रेकअप की वजह

ब्रेकअप की वजह – प्‍यार में बंधे रिश्‍तों और ब्रेकअप पर हुए एक नए शोध में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

आजकल प्‍यार में पड़ने और फिर जल्‍दी ब्रेकअप हो जाने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। युवाओं के इस व्‍यवहार का पता लगाने के लिए साइकोसिस ने एक रिसर्च की।

इस रिसर्च के अनुसार अगर दो लोगों के बीच बहुत ज्‍यादा प्‍यार भी होता है तो ये भी उनके ब्रेकअप की वजह बन सकता है।

ब्रेकअप की वजह

ये हैं रिसर्च के परिणाम :

आजकल लोग जल्‍दी ब्रेकअप क्‍यों कर लेते हैं, इस बात की वजह जानने के लिए ये रिसर्च की गई। विशेषज्ञों की मानें तो यूरोप और अमेरिका में प्रेम संबंधों के टूटने की वजह एक-दूसरे के प्रति अत्‍यधिक संवेदनशील व्‍यवहार का होना है।

रिसर्च के अनुसार जब कोई व्‍यक्‍ति किसी से बहुत ज्‍यादा प्‍यार करता है तो वो सामने वाले से भी उतने ही प्‍यार की इच्‍छा रखता है। दूसरे पार्टनर से भरपूर प्‍यार न मिलने पर उनका रिश्‍ता कमज़ोर होने लगता है। रिसर्च के मुताबिक ये स्थिति दोनों पार्टनर्स को ही नुकसान पहुंचाती है। ऐसे रिश्‍ते में एक पार्टनर को लगता है कि उसके प्‍यार की कोई कीमत नहीं है वहीं दूसरे को लगता है कि इस रिश्‍ते की वजह से उसकी आजादी छिन रही है। ऐसी परिस्थिति में दोनों ही कुछ नया तलाश करने की कोशिश करते हैं।

Contest Win Phone

कैसे बचाएं अपने रिश्‍ते को :

– अगर आपका पार्टनर आपके प्‍यार की सही प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है तो शांत होकर उनसे बात करें। बातचीत से हर बात का हल निकाला जा सकता है। जल्‍दबाज़ी बिलकुल न करें।

– वक्‍त के साथ अपने रिश्‍ते को मज़बूत करने की कोशिश करें। अपने पार्टनर से बहुत ज्‍यादा उम्‍मीद लगाकर न रखें।

– प्‍यार में कभी भी अपनी पहचान को खोने न दें। अगर ऐसा हुआ तो रिश्‍ता टूटने पर आप डिप्रेशन में भी जा सकते हैं इसलिए बहुत सोच-समझकर अपने रिश्‍ते को एक सही दिशा में ले जाने की कोशिश करें।

इस तरह से ज्यादा प्यार भी ब्रेकअप की वजह बन सकता है – है कि आपका पार्टनर आपसे दूरी बना रहा है या आपको उतना प्‍यार नहीं दे रहा जितना आपको चाहिए तो आपको अपने पार्टनर से बात करनी चाहिए। ब्रेकअप करना ही कोई एकमात्र सॉल्‍यूशन नहीं है।

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..