ENG | HINDI

प्यार ही प्यार का सबसे बड़ा दुश्मन बन जाता है ! जानिये कैसे !

हद से ज्यादा प्यार

दो प्रेमियों के प्यार भरे रिश्ते में ब्रेकअप की वैसे तो कई वजहें हो सकती हैं लेकिन क्या किसी का प्यार ही उसके ब्रेकअप की वजह बन सकता है. इस बात पर हम और आप भले ही भरोसा न करें लेकिन एक नई रिसर्च में तो यही खुलासा हुआ है कि आजकल प्यार ही प्यार का सबसे बड़ा दुश्मन बन गया है.

दरअसल प्यार से जुड़े रिश्तों और ब्रेकअप साइकोसिस से जुड़ी एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि आजकल लोग जितनी जल्दी प्यार में पड़ते हैं उतनी ही जल्दी एक-दूसरे अलग भी हो जाते हैं.

इस रिसर्च में खुलासा हुआ है कि पार्टनर से हद से ज्यादा प्यार करना ब्रेकअप की असली वजह है.

breakup

हद से ज्यादा प्यार – रिसर्च में हुआ चौंकानेवाला खुलासा

मिशीगन यूनिवर्सिटी की इस रिसर्च में हद से ज्यादा प्यार को ब्रेकअप की वजह बताया गया है. विशेषज्ञों के अनुसार यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में शादी शुदा लोग जल्दी एक दूसरे से अलग हो जाते हैं. यहां के लोगों के एक दूसरे से अलग होने की वजह के पीछे पार्टनर का अधिक संवेदनशील होना बताया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि जब एक शख्स अपने पार्टनर से हद से ज्यादा प्यार करता है तो वो भी बदले में अपने पार्टनर से उसी प्यार की उम्मीद करता है. लेकिन समस्या उस वक्त आती है जब आपकी बातों को आपका पार्टनर समझ नहीं पाता है तो रिश्ता मुश्किल में पड़ जाता है.

पहला सोचता है कि उसके प्यार की कोई अहमियत नहीं है जबकि दूसरा सोचता है कि उसकी आजादी छिन रही है. ऐसे हालात में दोनों अपने लिए कुछ नए की तलाश करने लगते हैं और एक-दूसरे से अलग होना ही बेहतर समझते हैं.

प्यार को प्यार का दुश्मन बनने से ऐसे बचाएं

1- प्यार जबरदस्ती ठीक नहीं

आजकल हर कोई अपनी आजादी चाहता है. इसलिए प्यार में यह जरूरी है कि आप एक-दूसरे की आजादी को अहमियत दें. आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि प्यार किसी पर थोपा नहीं जाता है और ना आप किसी को जबरदस्ती प्यार के लिए अपने पास रख सकते हैं.

2- जल्दबाजी में न लें कोई फैसला

आप अपने पार्टनर से ज्यादा प्यार करते हैं और आपका पार्टनर बदले में आपको वैसा प्यार नहीं कर रहा है तो ऐसे में धैर्य रखें और उससे बात करें. कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें. ऐसा करना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है.

3- वक्त के साथ डेवलप करें अपना रिश्ता

अपने रिश्ते को वक्त के साथ डेवलप करने की कोशिश करें. समय के साथ आप तो बदल जाते हैं लेकिन प्यार के मामले में आप पार्टनर से पहले जैसी ही उम्मीद रखते हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप रिलेशनशिप में आ रहे बदलावों पर बात करें और वक्त के साथ रिश्ते को और मजबूत बनाएं.

4- प्यार को खुद पर हावी न होने दें

समय-समय पर बैठकर आप इन बातों पर विचार करें कि आपके पार्टनर का ज्यादा प्यार कहीं आप होवी तो नहीं हो रहा है. कहीं आप अपनी पहचान तो नहीं खो रहे हैं. इसलिए प्यार को खुद पर हावी न होने दें और अपने रिश्ते को गंभीरता से लें.

5- अपने पार्टनर को स्पेस दें

अगर आप अपने पार्टनर से वाकई प्यार करते हैं तो दिन भर उससे चिपके न रहें उसे थोड़ा स्पेस दें और जरूरत से अधिक रोक-टोक करने से बचें ऐसे में आप अपने रिश्ते को आसानी से संभाल सकते हैं.अपने रिश्ते की नाजुक डोर को मजबूत बनाना आपके हाथ में है. इसलिए प्यार एक हद तक ही ठीक है क्योंकि जरूरत से ज्यादा प्यार ही आपके प्यार का दुश्मन हो सकता है और आपके ब्रेकअप की वजह बन सकता है.

 

Don't Miss! random posts ..