ENG | HINDI

इस देश में मिस वर्ल्ड बनाने के लिए लड़कियों पर किए जाते हैं ऐसे जुल्म जिसे जान कर रूह कांप उठेगी आपकी!

ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए यातनाएं

इस देश में मिस वर्ल्ड बनाने के लिए लड़कियों पर किए जाते हैं ऐसे जुल्म जिसे जान कर रूह कांप उठेगी आपकी!

लड़कियों को ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए यातनाएं दी जाती है – किसी इंसान की खूबसूरती और बदसूरती ईश्वर का दिया हुआ रूप है.

लेकिन आज फैशन के इस दौर में लोग अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने की खातिर ना जाने क्या कुछ करते हैं.

यहां बात ये नहीं है कि लोग अपनी खूबसूरती को और निखारने के लिए किसी सर्जरी या फिर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, बल्कि आज हम बात कर रहे हैं देश वेनेजुएला की, जहां लड़कियों को मिस वर्ल्ड बनाने की खातिर उन पर ऐसे जुल्म किए जाते हैं, जिसे जानकर किसी के भी मुंह से एक बार आह तो अवश्य निकल जाएगी.

दोस्तों इस बात की जानकारी तो आपको होगी कि लैटिन अमेरिकी देश वेनेजुएला फैशन इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाए हुए है.

अब तक इस देश ने 7 मिस यूनिवर्स, 6 मिस वर्ल्ड, 7 इंटरनेशनल और 2 मिस अर्थ दिया है. खूबसूरती के इन सारे किताबों को जीतने वाली हसीनाओं को देख किसी का भी दिल निश्चित रुप से धड़कने लगता है. लेकिन इसके पीछे की सच्चाई, इन लड़कियों की खूबसूरती के पीछे की सच्चाई के बारे में जानकर किसी का भी रूह कांप जाए.

वेनेजुएला में ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए यातनाएं दी जाती है. लड़कियों के साथ बहुत हीं ज्यादा बुरा व्यवहार किया जाता है. ढेरों पीड़ाएं दी जाती हैं.

आइए जानते हैं ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए यातनाएं  और इसके पीछे की सच्चाई को.

आज के समय में वेनेजुएला के लोग दाने-दाने को मोहताज हैं, क्योंकि ये देश आर्थिक मंदी से जूझ रहा है. यहां के लोग भूखे मरने को मजबूर हैं. जनता सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रही है. लेकिन इससे भी कड़वी सच्चाई है लड़कियों को ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए दी जाने वाली प्रताड़नाएं.

बीते कुछ वर्षों से वेनेजुएला में महिलाओं को ब्यूटी क्वीन बनाने की परंपरा चल चुकी है. इसकी खातिर बचपन से हीं वहां लड़कियों को इन कॉन्टेस्ट को जिताने की खातिर कई तरह के जुल्म किए जाते हैं.

ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए यातनाएं

खासकर गरीब परिवार के लोगों के दिमाग में ये बात घर की हुई है कि उनकी बेटियां अगर इस खिताब को जीत लेती है, तो न सिर्फ उनकी बल्कि उनके पूरे परिवार की जिंदगी हीं बदल जाएगी.

ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए लड़कियों को 4 साल की उम्र में फैशन स्कूल भेजने लग जाते हैं. फैशन इंडस्ट्री के लोग ऐसा करने के लिए गरीब परिवारों को कई तरह के लालच भी देते हैं.

ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए यातनाएं

लड़कियों के स्किन पर झुर्रियां ना पड़े, इसके लिए इन्हें बोटॉक्स का इंजेक्शन दिया जाता है.

वेनेजुएला में लड़कियों की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए सर्जरी का सहारा तो लिया जाता है हीं, साथ हीं बट इंजेक्शन और स्लिम बॉडी के लिए भी इंजेक्शन दिए जाते हैं.

ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए यातनाएं

यहां लड़कियों के पेट की आंत तक को काट दिया जाता है, जिससे कि इन्हें भूख ज्यादा ना लग सके और वे स्लिम बनी रहें. ऐसी यातनाओं की वजह से कई बार बच्चियों की मौत भी हो जाती है. लेकिन फिर भी यहां के लोग ऐसा करने से खुद को रोकते नहीं.

दोस्तों इस तरह से लड़कियों को ब्यूटी क्वीन बनाने के लिए यातनाएं दी जाती है – इस कड़वी सच्चाई को जानकर भला कैसे किसी का रूह ना कांप जाए, लेकिन बावजूद इसके वेनेजुएला के लोग लड़कियों पर इस तरह के जुल्म करने से बाज नहीं आते.