ENG | HINDI

मजबूत और शाइनी नाखूनों के लिए अपनाएं ये घरेलु तरीके !

मजबूत और शाइनी नाख़ून

लगभग सभी महिलाएं अपनी खूबसूरती को लेकर जितनी चिंतित होती हैं, उतनी ही संवेदनशील होती हैं अपने नाखूनों को लेकर.

लेकिन इसके बावजूद बहुत सारी महिलाएं ऐसी होती हैं, जो नेलपेंट तो लगाती हैं, लेकिन अपने नाखूनों की देखभाल सही तरीके से नहीं कर पातीं हैं. जो कि बेहद आवश्यक होता है.

हम आपको बता रहे हैं मजबूत और शाइनी नाख़ून के लिए उपाय – कैसे आप अपने नाखूनों को पीले पड़ने, उसे टूटने इत्यादि से बचा सकते हैं.

मजबूत और शाइनी नाख़ून के लिए क्या करे –

स्क्रबिंग करें :- अपने हाथों की स्क्रबिंग अच्छे से करें. और तब तक करें जब तक कि हाथों की गंदगी पूरी तरह साफ न हो जाए. अच्छी क्वालिटी के फाइलड़ का इस्तेमाल हीं करें. नाखूनों के आस-पास की रूखी और बेजान त्वचा को क्यूटिकल क्लिपर्स से साफ करें.

नेल पॉलिश लगाएं

अपने नाखूनों को सही शेप में फाइल करने के उपरांत बेस कोट कलर से नाखूनों को पेंट करें. और इस बेस कोट को ज्यादा मोटा ना करें. बल्कि पतला ही रखें. अगर आप सही ढंग से नेल पॉलिश नहीं लगा पाती हैं, तो उंगलियों के आसपास स्किन पर पेट्रोलियम जेली लगाएं. इससे नेलपॉलिश आपके स्कीन पर नहीं चिपकेगी.

दें फिनिश टच

ध्यान रखें कि नेल पॉलिश आपके नाखून के नीचे के हिस्से पर ना लगे. नेल पॉलिश को फिनिश टच देने के लिए नाखूनों पर ट्रांसपैरेंट नेल पॉलिश का कोट लगा लें. इससे मैंनिक्योर ज्यादा लंबे समय तक टिका रह पाएगा. और नाखूनों को ग्लास फिनिश भी देगा.

एक्सपर्ट से सलाह लें

तेज धूप की वजह से नाखून पीले पड़ने की संभावना रहती है. इसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना सही रहता है. नेल पॉलिश लगाने से पहले बेस कोट लगाएं. इससे आपके नाखूनों की सुरक्षा हो जाती है. और पीले नहीं पड़ते. सर्फ और साबुन के इस्तेमाल के बाद नाखूनों पर रोज मसाज क्रीम लगाएं. क्रीम लगाने के बाद कॉटन से धीरे-धीरे साफ करें. रात को सोते समय अपने हथेलियों की हल्की मसाज जरूर करें.

घरेलू नुस्खे

  • अपने नाखूनों को चमकदार बनाए रखने के लिए गर्म पानी में एक चम्मच जिलेटिन मिलाएं, और उस पानी को ठंडा होने दें. अब इसमें सिट्रिक जूस मिला दें. फिर इससे अपने नाखूनों को साफ करें.
  • बेकिंग सोडा पानी में मिलाएं और 15 मिनट तक उस पानी में हाथ रखें. और बाद में कॉटन से हाथ साफ कर लें.
  • नाखूनों को पीलेपन से बचाए रखने के लिए पानी में नींबू के रस ने निचोड़ें. और 10 मिनट तक अपने हाथों को उसमें डुबोकर रखें.

फाइन टिप्स

  • नेल पॉलिश का इस्तेमाल कम कर दें. क्योंकि नेलपॉलिश में मौजूद केमिकल्स नाखूनों को रुखा और पीला बनाता है.
  • नाखून चबाने की आदत को छोड़ दें.
  • प्रोटीन युक्त भोजन करें, क्योंकि आपके नाखून प्रोटीन से हीं बने हुए हैं.
  • अगर उंगलियों के आसपास की त्वचा निकल रही हो, तो वहां क्यूटिकल ऑयल लगाया करें.
  • महीने में एक बार कम-से-कम मेनीक्योर अवश्य करवाएं.

ये कुछ आसान से टिप्स हैं, जिसे अपनाकर आप मजबूत और शाइनी नाख़ून पा सकते है और हमेशा खूबसूरत और हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

 

Don't Miss! random posts ..