ENG | HINDI

दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने दिए पैसे बनाने के ऐसे 10 टिप्स जिससे आप भी बन सकते हैं रईस !

पैसा कमाने के लिए लोग दिन-रात मेहनत करते हैं और पाई-पाई जोड़ते हैं ताकि उनके पास पैसों की कभी कमी नो रहे, पैसे के पीछे लगातार भागने के बावजूद भी लोग उतने पैसे नहीं बचा पाते हैं जिससे वो अमीरो की फेहरिस्त में शामिल हो सकें.

वैसे आज के दौर में हर कोई पैसा कमाता है फर्क सिर्फ इतना सा है कि कुछ लोग कम समय में ज्यादा पैसे कमाने में कामयाब हो जाते हैं जबकि अधिकांश लोग चाहकर भी ज्यादा पैसे नहीं कमा पाते.

ऐसा नहीं है कि कम पैसे कमानेवाले लोगों की मेहनत में कोई कमी होती है. इसलिए आज हम आपको ऐसे 10 टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपके अमीर होने का सपना भी साकार हो सकता है और ये सारे टिप्स दुनिया के एक ऐसे शख्स ने दिए हैं जो खुद दुनिया का सबसे अमीर आदमी रह चुका है.

पैसे से पैसा बनाने के 10 आसान टिप्स

हैथवे के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके बर्कशायर हैथवे के निवेश और कारोबार से जुड़ी नीतियों की अक्सर चर्चा होती रहती है. उन्होंने ऐसे 10 टिप्स भी बताएं हैं जिनकी मदद से आप अपने पैसों का सही इस्तेमाल करके ना सिर्फ पैसे से पैसा बना सकते हैैं बल्कि खुद को अमीरों की कटैगरी में भी ला सकते हैं.

1- कभी ना खोएं अपने पैसे

बर्कशायर ने साल 2016 में पैसों को लेकर जो सलाह दी थी उसमें दो नियम शामिल हैं पहला ये कि आप अपने पैसे कभी ना खोएं और दूसरा ये कि पहले नियम को आप कभी ना भूलें. उनका यह नियम पैसों के निवेश करने और नुकसान झेलने के दौरान भी लागू होता है.

2- कम कीमत पर पाएं ज्यादा वैल्यू

बर्कशायर के अनुसार कीमत वही है जो आप चुकाते हैं लेकिन वैल्यू वो है जो आप पाते हैं. पैसे से जुड़े इस नियम को बर्कशायर ने साल 2008 में एक शेयरहोल्डर को पत्र में लिखकर बताया था. उनकी मानें तो कम दाम में ज्यादा से ज्यादा वैल्यू वाली चीजें हांसिल करने की कोशिश करनी चाहिए.

3- बचत की आदत डालनी चाहिए

बर्कशायर हैथवे के अनुसार लोगों को पैसों से जुड़ी अच्छी आदतें डालनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर बर्ताव आदतन होता है. हम जितनी जल्दी बचत करने की आदत अपने भीतर डालेंगे उतना ही बेहतर होगा, क्योंकि बचत भी आदतन ही होती है.

4- उधार या कर्ज लेने से बचें

बर्कशायर का यह कहना है कि लोगों को उधार या कर्ज लेने से बचना चाहिए क्योंकि अगर आप स्मार्ट हैं तो आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं और वो भी किसी से पैसे लिए बगैर. बर्कशायर लोगों को क्रेडिट कार्ड और उनकी ऊंची ब्याज दरों से बचने की हिदायत भी देते हैं.

5- हमेशा अपने पास रखें नकद पैसे

आर्थिक तौर पर सिक्योर रहने के लिए अपने पास हमेशा नकद पैसे रखने चाहिए. आपके नकद पैसे आर्थिक संकट और मंदी के समय बेहद काम आते हैं, क्योंकि कैश किसी भी कारोबार के लिए ऑक्सीजन के समान होता है.

6- अपने आप पर करें निवेश

बर्कशायर का कहना है कि इंसान को जितना हो सके खुद पर निवेश करना चाहिए, क्योंकि एक व्यक्ति ही अपने आप के लिए सबसे बड़ी संपत्ति साबित हो सकता है. इसलिए अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए उसपर खर्च करें. इस निवेश पर ना तो कोई टैक्स लगता है ना ही उसे कोई चुरा सकता है.

7- पैसों को मैनेज करना सीखें

इंसान को पैसों को निवेश करने के साथ उसे मैनेज करना भी सीखना चाहिए. इसलिए पर्सनल फाइनांस के बारे में समझने की कोशिश करें, ताकि कम से कम जोखिम की आशंका रहे. बर्कशायर निवेश और पैसों को मैनेज करने के मामले में ज्यादा से ज्यादा पढ़ने और ज्ञान बढ़ाने की सलाह देते हैं.

8- ऐसे फंड्स पर करें भरोसा

बर्कशायर का कहना है कि औसत निवेशकों को अपनी रकम का 10 फीसदी हिस्सा सरकारी बॉन्ड्स में लगाना चाहिए. जबकि 90 फीसदी पैसों को लो कॉस्ट एसएंडपी 500 इंडेक्स फंड में लगाना फायदेमंद हो सकता है.

9- लॉन्ग टर्म गेम में है असली मजा

बर्कशायर की मानें तो आज अगर कोई छांव में बैठा है तो इसके लिए किसी ने बहुत पहले ही पौधा लगाया होगा. इसलिए जीवन में आर्थिक सफलता पाने के लिए पैसों को लॉन्ग टर्म में निवेश करना चाहिए क्योंकि लॉन्ग टर्म गेम में ही असली मजा आता है. इसलिए भविष्य के बारे में सोचकर योजना बनाएं और फिर उसमें अपने पैसे निवेश करें.

10- दूसरों के बारे में भी सोचें

अगर आप अपने पैसों को सही जगह निवेश करके भारी मुनाफा कमाते हैं तो फिर ऐसे में आपको सिर्फ अपने बारे में नहीं बल्कि दूसरों के बारे में भी सोचना चाहिए. इसलिए अपनी इनकम का कुछ हिस्सा दूसरों की मदद के लिए चैरिटी में दान भी करें.

गौरतलब है कि बर्कशायर हैथवे के इन 10 टिप्स को फॉलो करके आप अपने पैसों से पैसे बना सकते हैं और अपनी तरक्की की राह को आसान बनाने के साथ-साथ खुद को अमीरों की लिस्ट में भी शामिल कर सकते हैं.

 

Don't Miss! random posts ..