ENG | HINDI

स्‍ट्रीट शॉपिंग में ठगी जाती हैं आधी से ज्‍यादा महिलाएं,काम आएंगे ये टिप्‍स

हर लड़की और महिला को स्‍ट्रीट शॉपिंग करना पसंद होता है। स्‍ट्रीट पर मिलने वाला सामान सस्‍ता तो होता ही है साथ ही इसमें वैरायटी भी खूब मिलती है। हालांकि, स्‍ट्रीट शॉपिंग का फायदा तभी मिल सकता है जब आपको स्‍मार्ट शॉपिंग आती हो।

आज इस पोस्‍ट के ज़रिए हम महिलाओं को स्‍ट्रीट शॉपिंग के स्‍मार्ट टिप्‍स दे रहे हैं।

गैर जरूरत का सामान

अकसर महिलाएं स्‍ट्रीट शॉपिंग में उन चीज़ों को भी घर ले आती हैं जिनकी जरूरत कम या ना के बराबर होती है। मार्केट जाने से पहले चेकलिस्‍ट बना लें। स्‍ट्रीट शॉपिंग में अलग-अलग चीज़ों के लिए बहुत भटकना पड़ता है और इस वजह से आपको स्‍पोटर्स शूज़ या कंफर्टेबल सैंडल पहनकर जाना चाहिए। ऐसा करने से थकान कम होती है।

बजट जरूर तय कर लें

अमूमन हर लड़की और महिला हर दो महीने में स्‍ट्रीट शॉपिंग करने जाती है। ऐसे में आपको शॉपिंग से पहले अपना बजट डिसाइड कर लेना चाहिए। बाजार में हर चीज़ लुभाती है लेकिन आपको पहले उन्‍हीं चीज़ों की शॉपिंग करनी है जो आपकी जरूरत की हों। ज्‍यादा कीमती खरीदारी स्‍ट्रीट शॉपिंग में नहीं करनी चाहिए। जो भी सामान आप खरीदना चाहती हैं उसकी कीमत पहले ऑनलाइन जरूर चैक कर लें।

कैश पर्स में जरूर रखें

शॉपिंग में कैश रखना जरूरी होता है। सड़क के किनारे छोटी दुकानों पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं चलता है इसलिए आपको अपने पैस कैश रखकर जरूर जाना चाहिए। कैश के साथ-साथ चेंज भी जरूर रखें क्‍योंकि अगर मोलभाव में आपको कम पैसे देने हुए और आपके पास कैश नहीं हुआ तो आपके साथ गड़बड़ हो सकती है।

पूरी तैयारी के साथ जाएं

अब जाहिर सी बात है कि आपको स्‍ट्रीट शॉपिंग पर ए.सी तो मिलेगा नहीं इसलिए धूप में ही चलना पड़ेगा। बेहतर होगा कि आप अपने साथ पानी की बोतल रखें ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके। अपने साथ स्‍नैक भी रख सकती हैं ताकि बाहर के अनहैल्‍दी फूड से बच सकें।

बड़ा बैग जरूर रखें साथ

स्‍ट्रीट शॉपिंग में अलग-अलग थैले संभालना मुश्किल होता है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने साथ एक बड़ा सा थैला लेकर जाएं ताकि सारे छोटे-छोटे सामानों को उसमें रखकर आराम से शॉपिंग कर सकें।

अधिकतर महिलाएं स्‍ट्रीट शॉपिंग में लुभावनी चीज़ों और सेल को देखकर कोई भी चीज़ खरीद लेती हैं और कभी-कभी ये चीज़ें खराब भी निकल जाती हैं। किसी में कोई डिफेक्‍ट निकल आता है तो किसी में कोई नुक्‍स। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप सिर्फ शॉपिंग पर नहीं बल्कि स्‍मार्ट शॉपिंग पर ध्‍यान दें।

अगर आप खुद स्‍मार्ट हैं तो स्‍मार्ट शॉपिंग करने में ही आपकी भलाई है। अमूमन जिन महिलाओं को मोलभाव करना नहीं आता है वो शॉपिंग के दौरान ठगी जाती है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी शॉपिंग के लिए किसी ऐसे इंसान को अपने साथ लेकर जाएं जो मोलभाव करने में परफैक्‍ट हो। इससे आपके पैसे भी बचेंगें और कोई चीज़ पसंद करने में सलाह भी मिल जाएगी।

दोस्‍तों, शॉपिंग करना लडकियों का फेवरेट काम होता है इसलिए इस काम के लिए उन्‍हें कोई भी नहीं रोक सकता। अगर आप इस बात से सहमत नहीं हैं तो एक बार कोशिश करके जरूर देख सकते हैं।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..