ENG | HINDI

नए साल में सुधारना चाहते हैं आर्थिक स्थिति तो घर से बाहर करें ये चीज़ें

साल का आखिरी महिना चल रहा है. इस महीने में ऐसी कोई बात न कीजिए जिससे वो चीज़ें आपके साथ नए साल में भी चली जाएं. बहुत से लोगों के लिए ये साल आर्थिक रूप से ठीक नहीं था. उन्होंने बहुत सी परेशानी झेली और पूरा साल बहुत ही बुरी परिस्थिति में निकाले, लेकिन अब नए साल में ये बुरा हाल न रहे इसलिए आप अपने घर से इन बेकार की चीज़ों को निकाल बाहर करें और नए साल में आर्थिक स्थिति को सुधारें.

शुरुआत करें किचन से 

सबसे पहले तो आप अपने किचन से शुरुआत करें. वास्‍तुशास्‍त्र के मुताबिक  टूटा-फूटा सामान देखकर लक्ष्‍मी माता नाराज हो जाती हैं और आपको सौभाग्‍य की प्राप्‍ति नहीं हो पाती है. पुराने साल में टूटे बर्तन को घर से निकाल दें. टूटे बर्तन में खाना परोसने से घर में गरीबी बढ़ती है. हो सके तो इसे किसी को दान कर दें. असल में टूटे बर्तन से घर में अशांति और दरिद्रता फैलती है. टूटे-फूटे और बेकार बर्तन घर में जगह घेरते हैं, जिससे वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, टूटी हुई कांच की चीजों को घर में रखने से भारी आर्थिक नुकसान होता है.

दरवाज़े खिड़कियाँ 

किचन के बाद बारी आती है घर की. जी हाँ, अगर आपके घर के दरवाज़े और खिड़की बुरी दशा में हैं तो बेहतर होगा की उनकी तुरंत मरम्मत करवाएं. नए साल पर यदि घर की किसी खिड़की या दरवाजे का कांच टूट जाए तो उसे तुरंत बदलवाएं. साथ ही कांच का टूटा हुआ कोई सामान या टूटा हुआ आईना भी घर में बिल्कुल न रखें. जरूरत से ज्यादा घर में कांच का सामान नहीं रखना चाहिए.

तस्वीर 

आमतौर हम भारतियों की आदत होती है कि हम किसी के गिफ्ट को बहुत संभाल कर रखते हैं. हमें लगता है की अगर इसे फेंक दिया तो देने वाले को तकलीफ होगी. इसी चक्कर में हम टूटी तस्वीर भी संभाल के रखते हैं. साल 2018 में घर में अगर कोई तस्‍वीर टूटी हुई है तो उसे निकाल से हटा दें. टूटी हुई तस्वीर रखने से आपके घर में वास्‍तु दोष उत्‍पन्‍न होगा और दुर्भाग्‍य दूर नहीं हो पाएगा.

मूर्ति 

अगर आपके घर में कोई भी टूटी हुई मूर्ति है तो उसे तुरंत पानी में बहा दें. उसे घर में न रखें इसके रखने से घर में अशांति आती है. ये आपकी तरक्की को रोकता है. नए साल पर आप घर में जितनी भी टूटी हुई मूर्ती हैं, उन्हें निकाल दें.

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स

अगर आपके घर में बेकार इलेक्ट्रॉनिक सामान पड़ा है तो उसे तुरंत बाहर निकाल दें. उसे बेच दे या किसी को दान कर दें.  साल 2018 में सफाई के दौरान घर में कोई भी खराब पड़ा इलेक्ट्रॉनिक सामान भूलकर भी न छोड़ें. यदि कोई इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण जैसे टीवी, फ्रिज, खराब हो जाए तो जल्द से जल्द इनकी मरम्मत करवाएं, अन्यथा इन्हें घर से बाहर कर दें. इलेक्ट्रॉनिक सामान खराब दशा में रहने पर शनिदोष लगता है. इससे आपका करियर ग्रोथ रूक जाता है.

इन सब चीज़ों को घर से बाहर फेंक आप सुखद और तरक्की वाले २०१८ में प्रवेश करें.

Don't Miss! random posts ..