ENG | HINDI

ये खूबियाँ रखने वाले स्टूंडेंट्स को खुद कॉलेज आकर ले जाती हैं कंपनियाँ !

कैंपस प्‍लेसमेंट

जल्‍द ही कॉलेजों में कैंपस प्‍लेसमेंट का दौर शुरु होने वाला है।

इसलिए बहुत जरूरी है कि आप खुद को इस काम के लिए पूरी तरह से तैयार रखें। नौकरियां कम हैं और कैंडिडेट्स बहुत ज्‍यादा। ऐसे में आपको खुद को दूसरों से ज्‍यादा काबिल बनाना पड़ेगा।

आज हम आपको कैंपस प्‍लेसमेंट से जुड़ी कुछ महत्‍वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगें।

1 – इंटरव्‍यू में पहने फॉर्मल ड्रेस

इंटरव्‍यू में फॉर्मल ड्रेस पहनकर जाने से अच्‍छा इंप्रेशन पड़ता है। जीन्‍स–टॉप या कैजुअल कपड़े पहनकर जाने से आपका अपरि‍पक्‍व रवैया दिखाई देता है। इंटरव्‍यू के दौरान अपनी बॉडी लैंग्‍वेज का भी ध्‍यान रखें।

2 – होमवर्क जरूर करें।

आप किस कंपनी या पोस्‍ट के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं, उसकी पूरी जानकारी जुटा लें। उस कंपनी की प्रोफाइल, उनका बिजनेस, बैकग्राउंड वेबसाइट, सभी चीज़ों के बारे में जान लें। कैंपस प्‍लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियों के बारे में अपने सीनियर्स से भी सलाह-मशविरा कर सकते हैं।

3 – रेज्‍यूमे को बनाएं परफैक्‍ट

कोई भी नौकरी पाने के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण रेज्‍यूमे होता है। रेज्‍यूमे में आपकी प्रमुख उपलब्‍धियां बोल्‍ड हैडिंग के साथ होनी चाहिए। रेज्‍यूमे को एक-दो से ज्‍यादा पेज का न रखें।

4 – अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल ठीक करें

हो सकता है कि इंप्‍लॉयर आपकी सोशल प्रोफाइन यानि फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डिन अकांउट भी चैक करें इसलिए पहले से ही इस काम के लिए तैयार रहें।

5 – इंटरव्‍यू में शुरुआती तीन मिनट हैं जरूरी

कैंपस प्‍लेसमेंट में स्‍टूडेंट्स को पहली बार इंटरव्‍यू देने का मौका मिलता है। ऐसे में स्‍टूडेंट्स का नर्वस होना आम बात है। जब भी आप इंटरव्‍यू के लिए जाएं तो अपने आत्‍मविश्‍वास को बनाए रखें। आपका इंटरव्‍यू कितना ही खराब क्‍यों न जाए आखिरी में थैंक्‍यू कहना न भूलें।

ये है कैंपस प्‍लेसमेंट से जुडी बातें जो आपको जॉब हांसिल करने में जरूर मदद करेगी  – अब जब भी आपके कैंपस में कंपनियां प्‍लेसमेंट के लिए आएं तो ये टिप्‍स जरूर फॉलों करें।

Don't Miss! random posts ..