ENG | HINDI

अगर आपकी हो रही है अरेंज मैरेज तो आपको रखना होगा इन बातों का खास ख्याल !

अरेंज मैरेज के लिए टिप्स

अरेंज मैरेज के लिए टिप्स – कहते है शादी सात जन्मों का पवित्र बंधन है जो पति और पत्नी के रिश्ते को प्यार में पीरोकर रखता है.

खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार का अहसास होना बेहद जरूर है.

बात अगर अरेंज मैरेज की हो तो, पति-पत्नी के बीच आपसी तालमेल बिठाने और एक-दूसरे को समझने में वक्त लगता है. अगर आप भी अरेंज मैरेज करने जा रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं अरेंज मैरेज के लिए टिप्स – वो 5 खास टिप्स जिन्हें आपको शादी के बाद फॉलो करना है.

अरेंज मैरेज के लिए टिप्स –

1- एक-दूसरे की भावनाओं को समझें

अरेंज मैरेज के बाद आपको सबसे पहले इस बात पर ध्यान देना होगा कि अपने पार्टनर के साथ आप जल्दबाजी ना दिखाएं बल्कि धैर्य रखें. क्योंकि रिश्तों में भरोसा कायम होने और एक-दूसरे को समझने में थोड़ा वक्त लगता है. इसलिए जरूरी है कि आप दोनों एक-दूसरे की आदतों और भावनाओं को समझने की कोशिश करें.

2- पार्टनर को सहज होने का वक्त दें

पति-पत्नी के रिश्ते में मजबूती के लिए दोनों का एक-दूसरे के प्रति सहज होना बेहद जरूरी है. आपअपने साथी की भवनाओं का ख्याल रखें और सबसे पहले उसके अच्छे दोस्त बनने की कोशिश करें. क्योंकि दोस्ती ही एक ऐसी चीज है जिसमें हर कोई खुद को काफी सहज महसूस करता है.

3- गैरजरूरी अपेक्षाएं पालने से बचें

अरेंज मैरेज में पार्टनर के साथ इंटीमेट होने या फिर अपने पार्टनर से इतनी ज्यादा अपेक्षाएं ना रखें कि आपको निराशा हाथ लगे. पति-पत्नी का रिश्ता किसी फिल्म या टीवी सीरियल की कहानी नहीं है जिसमें सबकुछ पहले से ही निर्धारित हो. इसलिए जरूरी है कि आप अपने रिश्ते के शुरूआती दौर में पार्टनर से किसी भी तरह की गैरजरूरी अपेक्षाएं पालने से बचें.

4- मूड और बॉडी लैंग्वेज को समझें

अगर आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर आपको और आपकी भावनाओं को समझे तो इसके लिए जरूरी है कि आप भी उसकी भावनाओं को समझने समझे. अपने पार्टनर के मूड और बॉडी लैंग्वेज के जरिए आप उसे समझने की कोशिश करें. इससे आपके रिश्ते में मजबूती अपने आप आने लगेगी.

5- पार्टनर से प्यार का इजहार करें

अपने पार्टनर से प्यार का दिखावा करने के बजाय उससे अपने प्यार का इजहार करें. पार्टनर से अपनी भावनाओं का इजहार करने के साथ ही एक-दूसरे के पसंदीदा विषयों पर बात करें और साथ बैठकर फ्यूचर प्लानिंग करें. ऐसा करने से आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ सकेंगे.

ये है अरेंज मैरेज के लिए टिप्स – बहरहाल शादी के बाद इन बातों पर गौर करके आप ना सिर्फ अपनी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बना सकते हैं बल्कि इससे आपके रिश्ते को प्यार और भरोसे की मजबूती भी मिलेगी.

Don't Miss! random posts ..