ENG | HINDI

सोशल मीडिया पर कितना समय बिताया आपने, अब फेसबुक देगा इसका हिसाब

समय जो सोशल साइट पर बिताया

समय जो सोशल साइट पर बिताया – डेटा लीक का मामला सामने आने के बाद फेसबुक की साख पहले के मुकाबले काफी गिर गई है जिसे कंपनी सुधारने की कोशिश में जुटी हुई है. इसलिए तो फेसबुक में नए-नए फीचर्स आ रहे हैं.

एक ऐसा ही फिचर है जिसमें बताया जाएगा कि कितना समय जो सोशल साइट पर बिताया हैं.

फसेबुक ने करीब चार महीने पहले ही इस फीचर के लॉन्च के बारे में बताया था. इस टूल को ‘Your Time on Facebook’ नाम दिया गया है. इसकी मदद से आपको यह पता चल जाएगा कि आपने सोशल मीडिया साइट पर कितना समय बिताया है. मीडिया रिपोटर्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी ने नया फीचर सभी यूजर्स के लिए शुरू कर दिया है.

अभी इस फीचर को आप आईओएस प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं.

आप यदि यह जानना चाहते हैं कि हफ्ते में आपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पर कितना समय बिताया तो इसके लिए सबसे पहले फेसबुक साइट या एप में लॉगइन कीजिए. इसके बाद आप सेटिंग और प्राइवेसी पर क्लिक करें. अब यहां आपको ‘Your Time on Facebook’ नाम से ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक कर दें. क्लिक करने पर आपके सामने यह जानकारी होगी कि आपने कितना समय जो सोशल साइट पर बिताया है.

यह पूरी जानकारी दिन के हिसाब से आपको मिलेगी. जैसे आपने सोमवार को 25 मिनट का समय फेसबुक को दिया. वहीं मंगलवार को यह समय बढ़कर 40 मिनट हो गया. इस तरह आप अलग-अलग दिन के हिसाब से पूरे हफ्ते में यह जान सकेंगे कि आपने कुल कितना समय फेसबुक या इंस्टाग्राम पर बिताया है. यदि आपको सोशल मीडिया का एडिक्शन है और उससे छुटकारा चाहते हैं तो ये फीचर समय जो सोशल साइट पर बिताया आपकी मदद करेगा. आप यहां अपनी एक लिमिट सेट कर सकते हैं. तय लिमिट के पास पहुंचने पर आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा.

समय जो सोशल साइट पर बिताया – फेसबुक के नए शुरू किए गए फीचर में आपको और भी कई ऑप्शन मिलेंगे. इससे पहले इंस्टाग्राम पर भी कुछ दिन पहले इस फीचर को जोड़ा गया है जिसका नाम योर ऐक्टिविटी है.

इस फीचर की मदद से पैरेंटस अपने बच्चों के सोशल मीडिया पर बिताए समय को मॉनिटर कर सकते हैं.