ENG | HINDI

खाना बनाने का व्यवसाय : स्वादिष्ट शौक को बनाइये अपना पेशा !

खाना बनाने का व्यवसाय

कई लोगों को अपने हाथों से जायकेदार खाना बनाने का शौक होता है और उसे दूसरों को खिलाने में मजा आता है.

लेकिन उन्हें असली खुशी तब मिलती है जब उनके हाथों से बना खाकर लोग अपनी ऊंगलियां चाटने लगते हैं और जमकर खाने की तारीफ करते हैं. ऐसे बहुत ही कम लोग होते हैं जिनके हाथों में स्वाद होता है और जो खाना पकाने के साथ ही लोगों को प्यार से खाना खिलाने का शौक रखते हैं.

अगर आप भी खाना पकाने और खिलाने का शौक रखते हैं तो बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं खाना बनाने का व्यवसाय –

जी हां, खाना बनाने का व्यवसाय – टिफिन सर्विस एक ऐसा व्यवसाय है जिससे आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और खाना पकाने के साथ खाना खिलाने के इस शौक को भी पूरा कर सकते हैं.

लेकिन अपने शौक को पेशा बनाने से पहले खाना बनाने का व्यवसाय से जुड़ी कुछ अहम बातों को अच्छी तरह से समझ लें.

खाना बनाने का व्यवसाय –

1 – व्यवसाय से पहले करें ये होमवर्क

खाना पकाने और खिलाने के शौक को पेशा बनाने से पहले आपको इस व्यवसाय के बारे में सारी जानकारी जुटानी होगी. इसलिए सबसे पहले किसी टिफिन सर्विस में खुद ग्राहक बनकर जाएं और वहां से जानकारी इकट्ठा करें.

जैसे- महीने के कितने पैसे देने हैं, कूपन सिस्टम कैसा है, रोज टिफिन में कितनी वराइटी मिलेगी और हफ्ते में कितने दिन नॉनवेज खाना मिलेगा. इस तरह की अहम जानकारियों को इकट्ठा करना जरूरी है.

2 – विज्ञापन का सहारा लें

ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आपने आज अपने टिफिन सर्विस को शुरू किया और आज ही आपको ग्राहक भी मिल जाए. इसके लिए आपको धैर्य रखने की जरूरत है. इसलिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आप विज्ञापन का सहारा ले सकते हैं.

आप अपने टिफिन सर्विस का एक पेंपलेट छपवाकर उसे स्टूडेंट्स, कामकाजी बैचलर्स, हॉस्टल और कंपनियों में बांट सकते हैं. अगर किसी ने आपसे संपर्क किया तो उसे टेस्ट करने के लिए एक ट्रायल टिफिन दें. अगर आपका खाना उन्हें पसंद आता है तो फिर समझ लीजिए आपके पास अब ग्राहक आने लगेंगे.

3 – ऐसे शुरू करें खाना बनाने का व्यवसाय

इस व्यवसाय की शुरूआत अगर आप कम ग्राहकों के साथ करते हैं तो आपके लिए अच्छा ही होगा. क्योंकि इससे शुरूआत में न तो ज्यादा लागत लगेगी और आपको इस व्यवसाय का अनुभव भी हो जाएगा.

धीरे-धीरे जब लोग आपके खाने को पसंद करने लगेंगे तो ग्राहकों की संख्या भी बढ़ने लगेगी. तब तक आपको इस कारोबार की अच्छी खासी समझ भी हो जाएगी और आप अच्छी तरह से ज्यादा ग्राहकों की डिमांड भी पूरी कर सकेंगे.

4 – खाना बनाने का व्यवसाय – जितने ग्राहक, उतनी मेहनत

इस व्यवसाय को शुरू करने के बाद आपके पास जितने ज्यादा ग्राहक होंगे आपको उतनी ज्यादा मेहनत करनी होगी और मुनाफा भी आपको उतना ज्यादा ही होगा.

पहले अगर आपने एक-दो लोगों के साथ मिलकर इस कारोबार को शुरू किया था. तो हो सकता है कि ग्राहकों की संख्या बढ़ने पर आपको और हाथ बंटाने के लिए लोगों की जरूरत भी पड़ने लगे.

आप ग्राहकों की संख्या को देखते हुए कुछ लोगों को अपने यहां काम करने के लिए रख सकते हैं ताकि आपका काम आसानी से और समय से पूरा हो सके.

5 – अच्छा मुनाफा कमाइए

अगर आप अपने इस व्यवसाय में मुनाफा कमाना चाहते हैं तो कुछ बातों का आपको खास ख्याल रखना होगा. जैसे किसी भी ग्राहक से आपको महीने के पहले ही पैसे लेने होंगे ना कि महीना पूरा होने के बाद. आप चाहें तो फिक्स मंथली पेमेंट ले सकते हैं या फिर ग्राहकों को कूपन सर्विस दे सकते हैं.

ये खाना बनाने का व्यवसाय आप 50 फीसदी से ज्यादा का मुनाफा भी कमा सकते हैं. आपके पास जितने ज्यादा ग्राहक होंगे आपका मुनाफा भी उसी के अनुसार होगा. अगर आपके पास खाना पकाने और खिलाने का हुनर है तो इस हुनर को बेकार मत जाने दीजिए. बल्कि इसका इस्तेमाल करके अपना खुद का व्यवसाय शुरू कीजिए.

Don't Miss! random posts ..