ENG | HINDI

दुनिया की एक ऐसी लड़की जो है आज के युवा लड़कियों की रोल मॉडल

वैसे तो इंडिया में रोड की हालत बहुत ही खस्ता रहती है, लेकिन एक लड़की की आगवानी के लिए देश के इस शहर में जमकर कई हफ़्तों से सफाई से लेकर कई तरह के काम हो रहे हैं. इस कम से आप समझ सकते हैं कि ये कोई आम लड़की नहीं बल्कि कोई ख़ास होगी, जिसके लिए ये सब तैयारी हो रही है. जी हाँ, बिलकुल खास है ये लड़की. दुनिया के सभी देश इससे परिचित हैं और वहां की लड़कियां इसे अपना रोल मॉडल मानने लगी हैं.

ये कोई आम लड़की नहीं बल्कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप हैं. ३५ साल की इवांका बहुत मशहूर और कामकाजी महिला हैं. अभी तक ऐसा कोई देश नहीं रहा है जो अपने सलाहकार के रूप में अपनी बेटी को रखे, लेकिन डोनाल्ड ने ऐसा करके सबको ये दिखा दिया कि बेटियां केवल घर में ही प्रिय नहीं होतीं, बल्कि आपका कार्यभार भी अच्छे से संभाल सकती हैं.

३ बच्चों की माँ इवांका को अपनी ज़िम्मेदारी का एहसास है. वो एक ऐसी लड़की हैं जो दुनिया को दिखा रही हैं कि घर के साथ बाहर भी कैसे मैनेज किया जा सकता है. अधिकतर देशों में डोनाल्ड के बदले वो ही जाती हैं. भारत में भी वो कुछ दिनों के लिए आई हैं और यहाँ की महिलाओं को अपने हिसाब से संबोधित करेंगी. इवांका के आने की ख़ुशी यहाँ की लड़कियों को पहले से ही थी. उनके बारे में अब तक इतनी बातें सब जान चुकी हैं की उन्हें अपना रोल मॉडल मान चुकी हैं. इवांका का यूँ राजनीति में आना हर लड़की को प्रोत्साहित कर रहा है. इवांका अपने पिता के चुनाव में बढ़ चढ़कर हिस्सा ली थीं. उनकी मेहनत सब ने देखि और डोनाल्ड जीत भी गए. आज राष्ट्रपति बनने के बाद इवांका अपने पिता की सलाहकार हैं.

भारत दौरे का उनका प्रभाव दोनों देशों पर बहुत ही अच्छा साबित होने वाला है. यहाँ आने के बाद इवांका को बहुत अच्छा लगा है और उन्होंने कहा है कि यहाँ की महिलाओं के साथ कार्यस्थल पर भेदभाव होता है. इस बात से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि इवांका को यहाँ के बार एमें कितने तह तक की जानकारी है. वो आने से पहले भारत के बारे में बहुत कुछ जान चुकी हैं. सड़क पर लगे डिवाइडरों को रंगा गया है. ऐसा लग रहा है सड़कों का कायापलट कर दिया गया है. ज़ेब्रा क्रॉसिंग की पहचान मिट गई थी, वो अब अलग से ही अपनी पहचान ज़ाहिर कर रहा है. उनके आने की ख़ुशी में कई स्थानों पर पेड़ों को भी कई रंगों में रंगा गया है. इससे पहले पुलिस ने शहर से भिखारियों को हटा दिया था. प्रशासन ने लोकप्रिय और प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों से भिखारियों को हटाने में काफ़ी तत्परता दिखाई थी. इसके साथ ही बसों और रेलवे स्टेशनों से भी भिखारियों को हटाया गया था.

इवांका की व्यक्तिगत खूबियाँ और प्रभाव देखकर सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर की लड़कियां उन्हें अपना रोल मॉडल मानने लगी हैं लड़कियों के लिए ये बहुत ही बढ़िया है कि इस बार वो किसी फिल्म स्टार को अपना आदर्श मानने की बजाय किसी ऐसी लड़की को चुनी हैं जो सच में काबिले तारीफ है.

Don't Miss! random posts ..