ENG | HINDI

अमेरिका और रूस में शुरू हुई जंग और सामने आ गये तीसरे विश्व युद्ध के हथियार

तीसरे विश्व युद्ध के हथियार

अमेरिका में नई सरकार के सामने आते ही बड़ा बवाल शुरू हो गया है.

कल रूस ने बयान जारी कर विश्व को बताया है कि अमेरिका पोलैंड के अंदर अपने सैनिकों की तैनाती कर रहा है.

यह सैनिक नये अत्याधुनिक हथियारों से लैस हैं और जिस तरह से अमेरिका की नई सरकार ने यूरोप के रास्ते पोलैंड में हथियारों का जखीरा भेज रहा है उसको देखकर हालत सही नहीं लग रहे हैं.

अभी सवाल यह है कि अमेरिका की कार्यवाही के बाद क्या रूस भी कोई ठोस कदम उठाने वाला है?

तो इसका जवाब एक अंग्रेजी वेबसाइट पर यह था कि रूस ने भी पोलैंड बॉर्डर पर अभी तक से सबसे खतरनाक हथियार – तीसरे विश्व युद्ध के हथियार –  तैयार कर दिए हैं.

तो आइये देखते हैं कि यह हथियार जो अमेरिका और रूस तैयार कर रहे हैं यह कैसे हैं तीसरे विश्व युद्ध के हथियार-

तीसरे विश्व युद्ध के हथियार –

1. असल में भारतीय मीडिया सही से खबर पेश नहीं कर रहा है. अमेरिका की अंगेजी वेबसाइट के अनुसार अमेरिका नाटो प्लान के तहत पोलैंड में अपने सबसे शक्तिशाली हथियारों की तैनाती कर रहा है.

2. वहीँ दूसरी तरफ रूस ने पोलैंड सीमा पर अपने सबसे ख़ास सैनिकों को अब तैनात कर दिया है. यह सैनिक ख़ास किसी विशेष युद्ध के लिए तैयार किये गये हैं. इन सैनिकों की वजह से हालात बेहद खराब होते नजर आ रहे हैं.

तीसरे विश्व युद्ध के हथियार

3. शीतयुद्ध के बाद सबसे खतरनाक तनाव की स्थिति उत्पन्न होने की आशंका जाहिर की है. रूस द्वारा नाटो के सदस्य देशों से घिरे कालिनिनग्राद में पांच सौ किलोमीटर तक मार करने में सक्षम अत्याधुनिक इस्कंदेर मिसाइल तैनात की हैं ऐसा ख़ास खुफियां एजेंसियों से बताया गया है.

तीसरे विश्व युद्ध के हथियार

4. इस एक ख़ास चित्र से हमारे पाठक समझ सकते हैं कि रूस किस तरह के हथियार तीसरे विश्व युद्ध के लिए तैयार कर रहा है. हाल ही में स्थिति और भी खराब हो गयी है. संयुक्त राष्ट्र संघ इस मामले में पूरी नजर बनाये हुए हैं.

तीसरे विश्व युद्ध के हथियार

5. खासकर अमेरिका और रूस दोनों समुद्र से भी एक दूसरे पर निगाह रखे हुए हैं. वैसे अपने पाठकों को बता दें कि यहाँ अमेरिका और रूस में अपने अहंकार की लड़ाई अब बढ़ती हुई नजर आ रही है. अमेरिका ने पोलैंड जैसे देशों के साथ ख़ास संधि की है जिसे तहत इन देशों की रक्षा करने का प्रण अमेरिका ने ले रखा है.

तीसरे विश्व युद्ध के हथियार

6. इस चित्र में संतरी रंग के अंदर रूस समर्थित देश हैं और गहरे हरे रंग में अमेरिका का आश्रय प्राप्त पौलैंड हैं. अमेरिका के सैन्य प्रमुख ने वैसे इस बार अमेरिका की बात को जैसे जाहिर करने का मन बना लिया है.

तीसरे विश्व युद्ध के हथियार

ये है तीसरे विश्व युद्ध के हथियार – आने वाले समय में यह देखना वाकई दिलचस्प होगा कि विश्व की वह कौनसी शक्ति सामने आएगी जो रूस और अमेरिका के बीच शान्ति स्थापित करेगी. वैसे कई जानकारों का यह भी मानना है कि इन दोनों देशों के बीच आने वाले समय में भारत शान्ति कायम करने की कोशिश जरुर करेगा.