Categories: विशेष

शीना बोरा हत्याकांड: तीन साल बाद हुआ हत्या का सनसनीखेज खुलासा

मई 2012

महाराष्ट्र के रायगढ़ ज़िले के कुछ किसानों को अपने खेतों के आस पास असहनीय दुर्गन्ध आने लगी.

गाँव वालों को शक हुआ की आसपास कहीं कोई मृत पशु तो नहीं. और जब उस जगह की जांच की और खुदाई की तो सबको दिखा वो नज़ारा जिसने वहां मौजूद गाँव वालों के साथ साथ पुलिस वालों की नब्ज़ का खून भी जमा दिया.

दुर्गन्ध का कारण कोई मृत पशु नहीं था दुर्गन्ध की वजह थी एक इंसान की लाश. एक महीने से भी अधिक समय से दबी अधजली लाश.

पुलिस हरकत में आयी और छानबीन शुरू हुई. लेकिन लाश की हालत पहले जलाये जाने और उसके बाद एक महीने तक सड़ने की वजह से इस कदर ख़राब हो चुकी थी कि पहचानना लगभग नामुमकिन हो गया था. पुलिस दौड़ भाग करती रही लेकिन कोई नतीजा नहीं.

इन्द्राणी मुखर्जी, एक खूबसूरत और तेज़ तर्रार महिला जिसने शादी रचाई STAR इंडिया के पूर्व सीईओ पीटर मुखर्जी के साथ और शुरू किया 9X  नेटवर्क.

इन्द्राणी अपने पति पीटर और पुत्र राहुल के साथ रहती थी. उनके साथ ही उसकी बहन शीना बोरा भी थी.

शीना बोरा 22 साल की एक खूबसूरत और आज़ाद ख्याल लड़की. रिलायंस मेट्रो मुंबई में सहायक मैनेजर. उसकी हंसी ऐसी की किसी का भी दिल चुरा ले. लेकिन एक दिन अचानक शीना ने अपने ऑफिस में लम्भी छुट्टी पर जाने की दरख्वास्त दी और फिर कभी नहीं लौटी.

तीन साल बाद साल 2015

पुलिस अब भी तीन साल पहले रायगढ़ में मिली अधजली लाश के मामले की छान बीन कर रही थी लेकिन अब तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा था समय के साथ साथ जांच प्रक्रिया भी सुस्त हो गयी थी.

फिर एक दिन अचानक

पुलिस को एक अज्ञात टिप मिलती है, टिप देने वाला पुलिस को रायगढ़ में मिली लाश के बारे में ऐसा कुछ बताता है कि अचानक साधारण स दिखने वाला ये हत्या का मामला हाई प्रोफाइल हत्या का मामला बन जाता है और साथ ही साथ नज़र आने लगता है षडयंत्र और साजिश का रहस्यमय जाल जिसमे एक एक कर कई लोग फंसने वाले है.

टिप से मिली जानकारी पाकर पुलिस ने सीधा शिकंजा कसा मुखर्जी परिवार पर, सबसे पहले परिवार का ड्राईवर पकड़ा गया.  और उसके बाद जो हुआ उसके सामने तो किसी उपन्यास या फिल्म की कहानी भी फीकी लगती है.

St. Xavier’s कॉलेज मुंबई साल 2010-11

90 के दशक में इन्द्राणी एक बच्ची के साथ मुंबई आई. बच्ची का नाम था शीना बोरा. पूरी दुनिया को इन्द्राणी ने शीना को अपनी छोटी बहन बताकर मिलवाया.

पर क्या ये सच था?

नहीं अगर शीना बोरा के दोस्तों की माने तो ये सब एक सफ़ेद झूठ था.

शीना के कॉलेज साथियों के मुताबिक शीना बोरा कई बार कहती थी कि इन्द्राणी उसकी बहन नहीं माँ है और उन दोनों के रिश्ते बहुत अच्छे नहीं है. इन्द्राणी और शीना के बीच समस्याएं थी इसका पता इस बात से भी चलता है कि इन्द्राणी बहुत बार शीना को कॉलेज के बीच में ही घर बुला लेती थी.

साल 2015 इन्द्राणी के ड्राईवर ने खुलासा किया की रायगढ़ में मिली लाश ना सिर्फ शीना बोरा की है बल्कि शीना बोरा की हत्या के समय इन्द्राणी खुद भी वहां मौजूद थी. इस खुलासे के बाद पुलिस ने इन्द्राणी को हिरासत में लिया और फिर वो खुलासा हुआ जिसने ना सिर्फ पीटर मुखर्जी और उनके परिवार को हिलाकर रख दिया बल्कि पूरे देश की जनता और मीडिया भी चौंक गयी.

ये जुर्म की ऐसी दास्तान थी जिसे जितना सुलझाने की कोशिश करो उतनी ही उलझती जा रही थी.

पुलिस ने इन्द्राणी से जब शीना से उसके रिश्ते के बारे में पूछा तो इन्द्राणी ने क़ुबूल किया कि शीना बोरा उसकी बहन नहीं बल्कि बेटी थी. आगे की पूछताछ के बाद पता चला कि शीना बोरा के क़त्ल में इन्द्राणी के पूर्व पति संजीव खन्ना का भी हाथ है. पुलिस ने दबिश देकर संजीव खन्ना को कोलकाता में उसके एक दोस्त के घर से हिरासत में लिया. अब संजीव खन्ना भी इन्द्राणी और ड्राईवर के साथ शीना बोरा हत्याकांड में सह अभियुक्त है.

गुवाहाटी में रहने वाले शीना बोरा के भाई ने भी एक सनसनीखेज खुलासा करते हुए कहा है कि उन्हें पता है कि शीना की हत्या इन्द्राणी ने क्यों की लेकिन वो चाहते है की पुलिस हिरासत में इन्द्राणी खुद सच बताये.

पुलिस ने इस क़त्ल की जो वजह बताई है वो भी बहुत ही सनसनीखेज और अनोखी है.

पुलिस के अनुसार शीना की नज़र पीटर और इन्द्राणी की दौलत पर थी और जब इन्द्राणी ने शीना बोरा को पीटर से अपनी बहन के रूप में मिलवाया तो शीना के दिमाग में दौलत हासिल करने का एक बेहद खतरनाक प्लान आया.

पीटर मुखर्जी का पुत्र राहुल.

पुलिस के मुताबिक राहुल और शीना एक दुसरे से प्यार करते थे और दोनों के एक दुसरे से सम्बन्ध भी थे. दुनिया में दिखाने के लिए तो शीना इन्द्राणी की बहन ही थी पर असल में तो वो उसकी बेटी थी और राहुल इन्द्राणी का बेटा मतलब शीना और  राहुल थे तो भाई बहन ही चाहे सौतेले ही क्यों ना हो.

इन्द्राणी की नाक के नीचे ये सब चल रहा था और इन्द्राणी चाह कर भी कुछ भी नहीं कर पा रही थी.

धीरे धीरे इन्द्राणी और शीना के सम्बन्ध और ख़राब हो गए और फिर एक दिन इन्द्राणी ने कहा कि शीना अमेरिका जा रही है.

2012 अप्रैल में इन्द्राणी ने शीना बोरा के अमेरिका जाने की बात कही थी उसके बाद से किसी को कोई खबर नहीं थी की शीना कहाँ है. अजीब बात ये है कि इस दौरान जब शीना का किसी दोस्त या परिवार वाले से सम्पर्क नहीं था और उनकी फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल भी बंद कर दी गयी तो किसी को शक क्यों नहीं हुआ? इन्द्राणी ने बेहद चालाकी से करीब करीब एक ऐसी साज़िश रची जिससे शीना से हमेशा हमेशा के लिए उसका पीछा भी छूट गया और भाई बहन के सम्बन्ध पता चलने से होने वाली बदनामी से भी बच गयी.

इन्द्राणी जानती थी कि शीना का मुहं बंद करने का एक ही तरीका है वो है उसकी हत्या कर देना.

आज नहीं तो कल दुनिया को पता चल ही जाएगा कि शीना उसकी बहन नहीं बेटी है और उसकी बेटी के संबंध अपने ही सौतेले भाई के साथ है.

इन्द्राणी ने अपनी बहन शीना बोरा के क़त्ल की साज़िश में अपने ड्राईवर के साथ साथ अपने पूर्व पति को संजीव खन्ना को शामिल करके इस जुर्म को अंजाम दिया.

इस क़त्ल की जांच अब जारी है और इन्द्राणी और संजीव खन्ना की गिरफ्तारी के बाद रहस्य से धीरे धीरे पर्दा उठने की सम्भावना है. लेकिन एक बात और है जो परेशान करती है कि इतनी हाई प्रोफाइल होने के बाद भी कैसे कुछ अहम बातें किसी की नज़र में आज तक नहीं आई.

जैसे इन्द्राणी के वर्तमान पति का बयान कि उन्हें नहीं पता था कि शीना इन्द्राणी की बेटी नहीं बहन है. या फिर ये बात की शीना के अचानक अमेरिका जाने की बात पर कैसे सबने भरोसा कर लिया और फिर किसी ने सवाल नहीं उठाये जब तीन सालों तक शीना का किसी दोस्त या परिवार वाले से कोई सम्पर्क नहीं हुआ.

या फिर ये सवाल कि  कैसे इन्द्राणी के बारे में बिना कुछ जाने ही पीटर ने उनसे शादी कर ली. पीटर के मुताबिक उन्हें इन्द्राणी के सिर्फ एक विवाह की जानकारी थी. अब पता चला है कि इन्द्राणी की पहले भी दो शादियाँ हो चुकी थी और एक एनी व्यक्ति से भी सम्बन्ध थे.

ऐसे ही कई और सवाल है जिनका जवाब शीना बोरा हत्याकांड की गुत्थी सुलझने पर ही मिलेगा.

सबसे बड़ा सवाल – आखिर ऐसा क्या हुआ जो एक मां ने दरिंदगी से अपनी ही बेटी का ना सिर्फ क़त्ल किया, उसे जलाया और उसके बाद तीन साल तक माथे पर शिकन लाये बिना अपनी जिंदगी जीती रही.

Yogesh Pareek

Writer, wanderer , crazy movie buff, insane reader, lost soul and master of sarcasm.. Spiritual but not religious. worship Stanley Kubrick . in short A Mad in the Bad World.

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago