ENG | HINDI

11 बातें जो शायद आप नहीं जानते उभरते हुए IPL क्रिकेटर सरफ़राज़ खान के बारे में!

sarfaraz-khan

17 साल की उम्र में शायद ही कोई इतनी हिम्मत कर सके कि जेम्स फौल्क्नर, टिम सौदी, और शेन वाटसन जैसे गेंदबाजों के छक्के छुडा दे! कल राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलूरू के बीच हुए मुकाबले में, 17 वर्षीय सरफ़राज़ खान ने अपने बल्ले का जादू आखिर कार दिखा ही दिया!

चलिए! हम आपके सामने पेश करते हैं सरफ़राज़ खान के बारे में 11 ऐसी बातें जो शायद आप  नहीं जानते.

1. 2008 में जब IPL की शुरुआत हुई थी, तब सरफ़राज़ महज़ 9 साल के थे. इनका जन्म 27 अक्टूबर 1997 में हुआ था. सरफ़राज़ खान की उम्र 17 साल और 185 दिन है.

2. 12 साल की उम्र में, जी हाँ! महज़ बारा साल की उम्र में रिज़वी स्प्रिंगफील्ड के लिए खेलते हुए, सरफ़राज़ खान ने 439 रन ठोक डाले. उनकी पारी में 54 चौके और 12 छक्के शामिल थे. 439 रन सिर्फ 421 गेंदों में बनाना कोई आसान काम नहीं है. इस पारी की बदौलत इन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

3. सरफ़राज़ खान के कोच खुद उनके पिता, नौशाद खान हैं.

4. 22 अप्रैल 2015 में सरफ़राज़ खान ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ अपना पहला IPL मैच खेला.

5. अपने IPL डेब्यू के साथ ही वे IPL के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. यह अपने आप में एक IPL रिकॉर्ड है.

6. सरफ़राज़ खान अपने गुस्सैल बर्ताव के लिए भी जाने जा रहे हैं. इस साल के IPL में एक मैच के दौरान, रोबिन उथप्पा और सरफ़राज़ खान के बीच हुई बहस की खबरें काफी फैल रही हैं. इसके पहले भी कई खिलाड़ी इनके गुस्से के शिकार बन चुके हैं.

7. मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) ने भी सरफ़राज़ के खराब बर्ताव के चलते इन्हें एक क्रिकेट कैंप से निष्कासित किया था. MCA को अपनी गलत उम्र या यूँ कह सकते हैं कि झूटी उम्र बताने के सिलसिले में भी इन्हें निष्कासन का मुह देखना पड़ा था.

8. सय्यद मुश्ताक़ अली ट्रोफी के एक मैच में मुंबई की टीम को अंतिम गेंद में जीतने के लिए 3 रनों की ज़रुरत थी. सरफ़राज़ खान ने बरोड़ा के एक तेज़ गेंदबाज़ की गेंद को बाउंड्री के उस पार पहुंचाकर, छक्का लगाकर मुंबई की टीम को जीत दिलाई.

9. सरफ़राज़ खान एक ऑफ-स्पिनर भी हैं.

10. सचिन तेंदुलकर, सरफ़राज़ खान के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

11. सरफ़राज़ खान का परिवार, मुंबई के कुर्ला(पश्चिम) इलाके में रहता है.

तो ये थीं सरफ़राज़ खान के बारे में 11 ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते थे. हम आशा करेंगे कि सरफ़राज़ खान धमाकेदार पारियां खेलते रहें और एक दिन भारतीय टीम में शामिल होकर, अपने परिवार के और भारत देश के लोगों के गर्व का पात्र बनें.

ऑल द बेस्ट सरफ़राज़ खान!

Don't Miss! random posts ..