ENG | HINDI

घर से बाहर निकलते समय लड़कियों को बैग में रखनी चाहिए ये चींजें

लडकियाँ अपनी बैग में क्या रखें

ज़माना बदला है.

ऐसे में लड़कियों को बहुत-सी आज़ादी मिली है.

बाहर घूमने, मनमुताबिक कपड़े पहनने. मन चाहे कॉलेज में एडमिशन लेने, मनचाहा करियर चुनने और मन चाहा जीवनसाथी चुनने का भी अधिकार मिला है, लेकिन इन सब के बावजूद समाज में आज भी लड़कियों को बुरी निगाह के साथ ही देखा जाता है. इसी समाज के कुछ लोग उन्हें एक वस्तु समझते हैं, जिसे छूने के साथ कुछ भी करने पर हक़ समझते हैं. ऐसे में लड़कियों को अपनी सेफ्टी ख़ुद करनी चाहिए.

घर से बाहर निकलते समय लडकियाँ अपनी बैग में क्या रखें, आइए, जानते हैं.

लडकियाँ अपनी बैग में क्या रखें –

1 – मिर्च स्प्रे

जी हां, ये ख़ास लड़कियों के सेफ्टी के लिए बना है. अगर आप घर से बाहर जा रही हैं, भले ही पास में अपनी सहेली के घर ही क्यों न जा रही हों, प्रस में मिर्च स्प्रे ज़रूर रखें. किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं.

2 – नेलकटर

नेलकटर बड़े काम की चीज़ है. आपकी सेफ्टी के लिए ये बहुत ही ज़रूरी है. पर्स में लिपस्टिक, काजल रखने के साथ ही आप इसे भी रखें. ग़लत समय पर ये सही काम करता है.

3 – मोबाइल में स्पीड डायल

पर्स में रखा मोबाइल सिर्फ़ मैसेजिंग करने के लिए यूज़ न करें. इसमें अपने घर और पोलिस का नंबर स्पीड डायल पर रखें. इससे कोई भी परेशानी होने पर इसका यूज़ करें.

4 – सीजर

जी हां, न जाने कितने सोशल प्रोग्राम होते हैं आप लोगों की सेफ्टी के लिए. ऐसे में आपकी भी ज़िम्मेदारी बनती है कि आप ख़ुद का ख़्याल रखें. एक छोटी सी कैंची हमेशा अपने पर्स में रखें. इससे आप इसे बुरे वक़्त में यूज़ कर सकती हैं.

5 – डियो

अगर आपके पास मिर्च स्प्रे नहीं है, तो पर्स में डियो ज़रूर रखें. कुछ देर के लिए ही सही,लेकिन बुरे वक़्त में ये काम आता है. अपनी सेफ्टी अपने पर्स में लेकर चलें.

लडकियाँ अपनी बैग में क्या रखें – भले ज़माना कितना भी क्यों न बदल जाए, लेकिन आपको अपनी सेफ्टी ख़ुद ही करनी चाहिए. इस बात का ध्यान आपको रहेगा, तो आपकी लाइफ अच्छी रहेगी.

Don't Miss! random posts ..