ENG | HINDI

इन 7 आदतों वाले लोगों की तरफ आकर्षित होती हैं धन की देवी लक्ष्मी !

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय – हिंदू धर्म के विभिन्न धार्मिक ग्रंथों में कई ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है जो देवी-देवताओं को बेहद पसंद हैं. देवी-देवताओं की कृपा पाने के लिए व्यक्ति पूजा-पाठ, हवन और धार्मिक अनुष्ठान भी करवाते हैं.

हालांकि देवी-देवता अपने भक्तों की आस्था और उनकी निस्वार्थ भक्ति को देखकर उनसे बेहद प्रसन्न होते हैं और उनके जीवन को खुशियों से भर देते हैं.

कहते हैं कि धन की देवी माता लक्ष्मी चंचला हैं और उनकी कृपा पाना इतना आसान भी नहीं है बावजूद इसके अगर व्यक्ति के अंदर अगर कुछ अच्छी आदते हों तो माता लक्ष्मी उसपर शीघ्र ही प्रसन्न होती हैं और उसपर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखती हैं.

इस लेख के ज़रिए आज हम आपको माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय बताएँगे – व्यक्ति की उन 7 आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे धन की देवी लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं और उनकी तरफ आकर्षित होती हैं.

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय –

1- पूजन के समय घंटी बजाना

जो व्यक्ति सुबह और शाम के वक्त घर में पूजा करते समय घंटी बजाते हैं उन व्यक्तियों की  इस आदत से माता लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं. मान्यता है कि जिन घरों में घंटी की आवाज हर कोने तक पहुंचती है वहां माता लक्ष्मी वास करती हैं.

2- गौमूत्र छिड़कने की आदत

घर के अंदर गौमूत्र का छिड़काव करना बेहद शुभ माना जाता है और ऐसा करने से घर में देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. जो लोग हर रोज अपने घर में गौमूत्र का छिड़काव करते हैं माता लक्ष्मी उनपर प्रसन्न होती हैं.

3– मंदिर की साफ-सफाई

जिन घरों में नियमित रुप से मंदिर की साफ-सफाई की जाती है और जो व्यक्ति इस काम को नियमित रुप से करता है माता लक्ष्मी उसपर अपनी कृपा बरसाती हैं.

4– घर के मंदिर में रोशनी 

जो व्यक्ति अपने मंदिर की स्थापना करते वक्त इस बात का ख्याल रखता है कि उस मंदिर तक सूर्य की रोशनी पहुंचे तो उससे ना सिर्फ घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है बल्कि देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं.

5- पश्चिम में मुंह करके पूजा करना

पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करके पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. इसके साथ ही रात में सोने से पहले जो मंदिर के दरवाजे को पर्दे से ढकते हैं उनपर भी माता लक्ष्मी मेहरबान होती हैं.

6- एकाक्षी नारियल की पूजा

कहते हैं जो लोग नियमित रुप से अपने घर में एकाक्षी नारियल की स्थापना करके उसकी पूजा करते हैं उनपर माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है. माता लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल बेहद प्रिय है इसलिए मंदिर में एकाक्षी नारियल की स्थापना करके उसकी पूजा अवश्य करनी चाहिए.

7– तुलसी के पौधे को सींचना

घर के आंगन या छत पर जो लोग तुलसी का पौधा लगाकर उसे सींचते हैं और उसकी पूजा करते हैं उनपर माता लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं और घर में धन-धान्य की कमी नहीं आती है.

ये है माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय – अगर आप भी अपने घर में इन विशेष बातों का ध्यान रखते हैं और इन सारे कामों को करना आपकी आदत में शुमार है तो फिर आप भी माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के पात्र बन सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..