ENG | HINDI

नोट बदलने जाना तो यह 5 चीजें साथ लेकर जाना वरना हो सकता है जुर्माना

नोट बदलने जाना

अचानक से ही बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ लगने लगी है.

सभी जल्द से जल्द 500 और 1000 नोट बदलने की जल्दी में हैं. कुछ लोग अपना धन भी अपने खाते में जोड़ना चाहते हैं. सभो लोगों के दिमाग में इस समय केवल और केवल बैंक चल रहा है.

तो आइये हम आपको बताते हैं कि अगर आपको भी अपना नोट बदलने जाना है तो आपको बैंक जाते वक़्त क्या-क्या चीजें साथ लेकर जानी पड़ेंगी-

अगर आपको नोट बदलने जाना है –

  1. अपने साथ अपना वोटर आईकार्ड लेकर जायें

आप अगर पैसा बदलने बैंक जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि बिना आपके पहचान पत्र को देखे आपके पैसे बदले नहीं जायेंगे. पहले आपका पहचान पत्र को देखा जाएगा और उसके बाद आपका मिलान उसके साथ किया जायेगा तब आपको नये नोट बैंक देगा. इसलिए बिना वोटर कार्ड लिए आप बैंक नहीं जायें.

  1. धन अधिक ज्यादा है तो

यदि आपको एक ही दिन में अधिक पैसा जमा करना है और आपका पैसा कुछ 2 लाख से ऊपर है तो आप घर से ही पत्र लिखकर ले जायें कि आपके पास कितना धन है और यह धन कहाँ से आया है. बैंक में जाकर भी आपसे यह पत्र लिखवाया जायेगा तब यह पैसा जमा होगा.

  1. जाते वक़्त आधार कार्ड भी ले जाएँ

आप अपना आधार कार्ड भी साथ लेकर जाएँ. कई बार वोटर कार्ड में फोटो साफ़ ना होने की वजह से आपसे दूबारा आधार कार्ड मंगाया जा सकता है. कई बैंक आधार कार्ड नंबर लिखकर भी पैसे बदल रहे हैं इसलिए आप पैसे लेने जाएँ तो अपना आधार कार्ड भी साथ ले जाएँ.

  1. बैंक की पास बुक साथ ले लें

आप चाहे बैंक से पैसे लेने जा रहे हैं या फिर पैसे जमा करने जा रहे हैं आप एक काम कीजिये कि आप अपनी पास बुक लेकर ही जाएँ. कई बैंक व्यक्ति से उसकी पासबुक मांग रहे हैं क्योकि वह देख सकें कि आपका किसी बैंक में खाता है भी या नहीं. आपका खाता नहीं है तो आपका खाता भी खुलवाया जायेगा.

  1. आप कहाँ नौकरी करते हैं अगर सरकारी नौकरी है तो उसका पहचान पत्र

जरुरी नहीं है कि आपसे कोई यह चीज मांगेगा ही किन्तु सबसे अच्छा यह है कि आप इसको लेकर जाएँ. कई बैंक में पैसा अधिक होने पर आपकी आय का प्रमाण पत्र भी माँगा जा रहा है. आप कहाँ काम करते हैं और कितनी आय है आपकी, इस बात का प्रमाण पत्र आपको बैंक में देना पड़ सकता है. इसलिए आप बैंक जाएँ तो इसे भी साथ लेकर ही जाएँ.

तो अब अगर आपको नोट बदलने जाना हैं या फिर बैंक में पैसे जमा करने जा रहे हैं दोनों ही समय आपको अपने साथ इन 5 चीजों को लेकर ही जाना चाहिए. आपके पास जमा करने की राशि अधिक है तो आपको अधिक सावधानी बरतनी होगी. ज्यादा धन लेकर भी अभी आप बैंक ना जाए क्योकि वहां पर कुछ असामाजिक तत्व भी हो सकते हैं.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..